Monday 6 July 2020

उद्योगों के समक्ष आर्थिक चुनौती से निपटने के लिये बाजार में मांग बढ़ानी आवश्यक : विकास जैन


गुरूग्राम, 6 जुलाई (रैपको न्यूज़)। गुडग़ांव चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रधान विकास जैन ने केंद्र सरकार द्वारा औद्योगिक संस्थानों के लिये घोषित योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन की मांग करते कहा है कि वर्तमान में उद्योगों के समक्ष जो आर्थिक चुनौतियां बनी हुई हैं उनसे निपटने के लिये सरकार, आरबीआई व बैंकिंग सैक्टर सहित वित्तीय संस्थानों को प्रभावी पग उठाने होंगे।
श्री जैन के अनुसार वास्तविकता यह है कि उद्योगों के समक्ष आर्थिक चुनौतियां बढ़ रही हैं और समस्याएं यहीं तक सीमित नहीं हैं बल्कि आने वाले समय में आर्डर को लेकर भी असमंजस का माहौल बना हुआ है। श्री जैन का कहना है कि बाजार में मांग न होने के कारण तथा आम उपभोक्ता के पास धन की कमी के चलते मांग में बढ़ौतरी न होने की जो आशंकाएं व्यक्त की जा रही हैं वह निश्चित रूप से चिंताजनक हैं। श्री जैन का मानना है कि बाजार में मांग को बढ़ाने के लिये मुद्राप्रवाह को बढ़ाना होगा और ऐसे पग उठाने होंगे जिससे आम उपभोक्ता में विश्वास बन सके।
श्री जैन का मानना है कि इसके लिये वित्त को सस्ता व सुलभ बनाना होगा ताकि आम व्यक्ति के हाथ में पैसा जाए और बाजार में माग बढ़े जिससे अर्थव्यवस्था को लाभ मिलेगा, ऐसा कहा जा सकता है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: