Friday 2 October 2020

आई. जी व उपायुक्त ने लॉन्च किया प्रयास का एक और प्रयास 'बुनियाद'



फरीदाबाद, 2 अक्तूबर (Repco News)। प्रयास सोशल वेलफेयर सोसइटी पिछले 21 वर्षों से प्रयास के फाउंडर चेयरमैन आदरणीय श्री एम. एल गुप्ता जी के देखे हुए स्वप्न को साकार कर रही है जिसमे आर्थिक रूप से पिछड़े हुए बच्चों को शिक्षा दी व शिक्षा का महत्व समझाया। श्री एम.एल गुप्ता इसे कक्षा नर्सरी से कक्षा  10वीं तक हरियाणा बोर्ड से शिक्षा दिलाने में सफल भी रहे।

उनके इसी सपने को एक नई दिशा की ओर ले जाते हुए प्रयास के महासचिव सी.ए तरुण गुप्ता ने एक और कदम कामयाबी की तरफ बढ़ाया। जिसका आज दिनांक 2-10-2020 को शुभारंभ किया गया। प्रयास द्वारा शुरू किए गए इस सुपर 100 कोर्स जिसमे जिन सरकारी स्कूलों के 60 छात्र, छात्राओं का उनके अंकों के आधार पर चयन किया गया है, उन सभी को डे बोर्डिंग की सुविधा दी जाएगी, जिसमे बच्चो को मुफ्त में किताबें और शिक्षा संबंधित सामग्री दी जाएगी तथा उन्हे पुस्तकालय की पूरी सुविधा दी जाएगी।

प्रयास के इस नई बुनियाद का शुभारंभ  मुख्य अतिथि जिला उपायुक्त श्री यशपाल यादव,एवम् आईजी हरियाणा पुलिस डॉ. हनीफ कुरैशी के कर कमलों द्वारा किया गया।

प्रयास द्वारा शुरू किए गए  इस कार्यक्रम कि शुरुआत दीप प्रज्वलन एवम् गांधी जी के भजन से हुई, जिसमे श्री यशपाल यादव ,हनीफ कुरैशी, डी ई ओ श्री मती सतिंदर कोर वर्मा, इंकम टैक्स अपैलट ट्रिब्यूनल की सदस्य श्रीमती अन्नपूर्णा गुप्ता, श्री एच.एस बांगा, श्री अतुल  सहगल, डा कृष्णकांत, अजय शर्मा, डिस्ट्रिक्ट साइयन्स हेड, राज कुमार ऐगर्वाल, सी ए राकेश गुप्ता,एवम्  प्रयास सोशल वेलफेयर सोसयटी के प्रधान श्री रमेश कुमार गुप्ता जी ने दीप प्रज्ज्वलित किया। श्री रमेश कुमार गुप्ता ने इन सभी अतिथियों का प्लांट देकर अभिनन्दन किया। इसके पश्चात श्री रमेश कुमार गुप्ता में अतिथियों का शब्दों द्वारा स्वागत किया और उन्होंने 10 छात्राओं की पूरी जिम्मेदारी अपने ऊपर ली। इसके बाद श्रीमती सतेंद्र कोर वर्मा ने स्टेज पर आकर प्रयास के इस कदम की सराहना की और आश्वासन दिया कि भविष्य में वो हर तरह का सहयोग देने का आश्वासन दिया। अजय शर्मा ने सुपर 100 कार्यक्रम की जानकारी दी. अभी स्टेट में रिवाड़ी एवं पंचकुला में सूपर 100 प्रोग्राम में बचे jee की तैयारी कर रहे है।

उपायुक्त श्री यशपाल यादव ने बुनियाद की सराहना करते हुए सरकार की तरफ से चलने वाली स्किल योजनाओ के बारे में बताया और साथ ही इच्छा व्यक्त कि  वह भी प्रयास के साथ इन योजनाओं में उनका सहयोग देना चाहते है।

आपने बच्चो को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी को हमेशा अपने गुरु का आदर और विश्वास करना चाहिए ये वो है कि जिनकी इच्छा रहती कि विद्यार्थी गुरु से भी आगे जाए। विद्यार्थी को अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और अगर  प्रयास जैसी संस्था साथ हो तो मंजिल दूर नहीं । प्रयास ने हो आज बुनियाद रखी है उसकी गूंज पूरे समाज ने गूंजेगी और देश के इतिहास को बदलने में हम सब गवाह बनेंगे। उन्होंने कहा कि यदि प्रयास अनुमोदन करे तो स्टेट लेवल पर प्रयास को मॉडल वोकेशनल सेंटर बनाने की कोशिश कर सकते है। इसके बाद डॉ हनीफ कुरैशी बच्चो को प्रोत्साहित करने के लिए स्टेज पर आए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि दी एवम् आए हुए सभी अतिथियों का अभिवादन किया। संगीतकार श्री श्याम कालरा का धन्यवाद किया। अन्नपूर्णा गुप्ता ने कहा प्रयास के प्रयास हमेशा ही उनके दिल के क़रीब होते है। श्री तरुण गुप्ता ने कहा कि पारिवारिक दृष्टि से ज्यादा आपकी सोच महत्व मायने रखती है और आपको आगे बढ़ाने के लिए प्रयास आपके हर कदम में साथ देगी । श्री सुरेन्द्र मदान (Academic Director) एवम् श्री मती पूनम गुप्ता ( Executive Member ) ने इस कार्यक्रम में अपना पूरा सहयोग दिया तथा श्री रमेश कुमार गुप्ता ने आए हुए मुख्य अतिथि और आए हुए अन्य गढ़मान्य अतिथियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। श्री राकेश गुप्ता ने अतिथियों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: