Saturday 10 October 2020

प्रधानमंत्री के स्टार्टअप अभियान को गति दे रहा है गेटोज (Gatoes), फूड डिलीवरी के क्षेत्र में स्थापित हुआ एक नया नाम



फरीदाबाद 10 अक्टूबर (Repco News/नरेंद्र रजनीकर)। कोरोनावायरस के कारण देशभर में हुए लॉकडाउन के दौरान जहां देशभर आर्थिक गतिविधियां ठप्प पड़ी रही, वहीं युवा शक्ति ने लोक डॉउन का किस प्रकार सदुपयोग किया यह गेटोज (Gatoes) ऐप को देख कर कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

गेटोज वास्तव में युवा वर्ग द्वारा डिवेलप ऐसा सॉफ्टवेयर ऐप है, जिसमें फूड व ग्रोसरी के वितरण को एक नया रूप दिया है।

फरीदाबाद व कश्मीर में वर्तमान में चल रही गेटोस की सेवाएं निकट भविष्य में देश के अन्य हिस्सों में भी आरम्भ करने की योजना जारी है। गेटोज के संचालक ओम प्रकाश और जिबरान गुलजार के अनुसार गेटोज की शुरुआत मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के स्टार्टअप अभियान के तहत की गई प्रधानमंत्री द्वारा देश के युवा वर्ग को आगे आकर नई तकनीक के साथ कार्य करने तथा प्रोत्साहन देने के आह्वान उपरांत अस्तित्व में आई।

ओमप्रकाश बताते हैं कि कॉलेज के दिनों में जिब्रान गुलजार और वे एक ही इंवट टीम में थे, वहीं से स्टार्टअप का सपना दोनों ने संजोया।

स्टार्टअप के तहत दो एप लाने की योजना पर विचार किया गया, जो टैक्सी व फूड डिलीवरी से संबंधित थे क्योंकि टैक्सी संबंधी ऐप तथा सेवाओं में काफी टाइम तथा निवेश होना था, इसलिए युवा वर्ग ने फूड डिलीवरी तथा दूसरी की ओर कदम बढ़ाएं।

लॉकडाउन से पहले गेट्स की रूपरेखा तैयार की गई, परंतु कोरोना के कारण अचानक लॉकडाउन सामने आ गया। कोई और होता तो शायद लाकडाउन की अवधि को नीरस समय मानकर व्यतीत कर लेता, परंतु गेटोज के संचालकों ने ऐसा ना माना और नेटवर्किंग तथा डाटा एकत्रित करने की प्रक्रिया को घर पर बैठकर ऑनलाइन किया गया।

5 जुलाई 2020 को कश्मीर में गेटोज को लांच किया गया। गेटोज को प्रारंभिक चरण में मिली सफलता के बाद फरीदाबाद में 1 सितंबर 2020 को लांच कर दिया गया।

ओमप्रकाश बताते हैं कि गेटोज का कंसेप्ट वास्तव में अपनी तरह का नया प्रोजेक्ट इस लिए कहा जा सकता है क्योंकि यह पूर्ण रूप से भारतीय तथा काफी छोटे निवेश से आरंभ किया गया प्रोजेक्ट है। गेटोज के तहत कस्टमर को निशुल्क डिलीवरी तो दी ही जा रही है साथ ही 50% तक का डिस्काउंट भी ऑफर किया जा रहा है।

गेटोज के संबंध में ओमप्रकाश बताते हैं कि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर तथा एप्पल एप स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

उपभोक्ताओं को अधिकाधिक लाभ मिले इसके लिए गेटोज वैलेट में कैशबैक की ऑफर भी आरंभ की गई है।

 गेटोज संचालकों का मानना है कि वर्तमान में जबकि कोरोनावायरस के कारण सोशल डिस्टेंस एक बड़ी आवश्यकता बना हुआ है, ऐसे में लोग (उपभोक्ता) बाजारों में जाने से परहेज करते हैं, परंतु यदि उन्हें उनकी पसंद का भोजन घर पर ही पूर्ण सुरक्षा के साथ मिले तो यह एक बड़ी सुविधा बन जाती है,  गेटोज इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहा है।

भविष्य में गेटोज के प्रोजेक्ट के संबंध में ओमप्रकाश बताते हैं कि पंजाब, जम्मू और चंडीगढ़ में गेटोज अपनी सेवाएं शीघ्र आरंभ करेगा।

कोरोना काल में डिलीवरी के संबंध में गेटोज हाइजीन प्रणाली पर विशेष रूप से ध्यान दे रहा है इसके तहत उपभोक्ताओं तथा दुकानदारों के बीच कड़ी का कार्य करने वाले राइडर्स के लिए कई मानक तय किए गए हैं ताकि सुरक्षा संबंधी प्रबंध बने रहे। 

गेटोज के संचालकों को विश्वास है कि जिस प्रकार वर्तमान में गेटोज को उपभोक्ताओं तथा वेंडर्स का समर्थन मिला है, उससे उन्हें उम्मीद है कि भारतीय पृष्ठभूमि में गेटोज फूड डिलीवरी के क्षेत्र में एक प्रभावी व महत्वपूर्ण मंच बन कर सामने आएगा।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: