Wednesday 25 November 2020

फरीदाबाद में इस वर्ष नहीं निकाला जाएगा नगर कीर्तन, कोरोना के मद्देनजर सिक्ख प्रतिनिधियों ने लिया निर्णय



फरीदाबाद 25 नवंबर (Repco News/ नरेंद्र रजनीकर)। एनसीआर व फरीदाबाद में कोरोनावायरस (कोविड-19) के संक्रमण को देखते हुए फरीदाबाद में गुरु नानक देव जी महाराज के प्रकाश पर्व पर निकाले जाने वाला नगर कीर्तन इस वर्ष नहीं निकाला जाएगा।

यहां सरब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के बैनर तले आयोजित विभिन्न गुरुद्वारा साहिब की मैनेजमेंट कमेटियों के प्रतिनिधियों ने इस संबंध में एकमत से निर्णय लिया कि नगर कीर्तन को इस वर्ष कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए स्थगित किया जाए। हालांकि इसके साथ ही गुरुद्वारा परिसर में गुरु नानक देव जी महाराज के प्रकाशोत्सव को मनाने का निर्णय भी लिया गया है।

बैठक में उपस्थित फरीदाबाद सरब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव सरदार रविंदर सिंह राणा सहित सर्वश्री मनजीत सिंह चावला, मास्टर अवतार सिंह, जगपाल सिंह, हरीश गुलाटी, अवतार सिंह, नौनिहाल सिंह, रविंदर सिंह, बलजीत सिंह, सुरेंद्र सिंह, चरणजीत सिंह, जितेंद्र सिंह, मनमोहन सिंह, बहादुर सिंह सभरवाल, हरि सिंह खालसा, इंदरजीत सिंह, हरबंस सिंह, हरिंदर सिंह माटा, मनप्रीत सिंह, सुरेंद्र सिंह, उमेद सिंह रविंद्र सिंह और एडवोकेट नरेंद्र सिंह कंग की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही।

सरब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव रविंद्र सिंह राणा ने कहा कि आज का समय काफी गंभीर हालातों वाला है, ऐसे में कोरोना से बचने के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंस तथा सैनिटाइजेशन काफी जरूरी है। आपने कहा कि नगर कीर्तन में सैनिटाइजेशन तथा मास्क का उपयोग तो किया जा सकता है परंतु सोशल डिस्टेंस की पालना काफी कठिन हो सकता है ऐसे में नगर कीर्तन को इस वर्ष स्थगित कर दिया जाना चाहिए।

 स. राणा ने कहा है कि सिक्ख अपने पंथ के सिद्धांतों के अनुरूप सरबत का भला मांगते हैं और यही कारण रहा कि कोरोना संक्रमण काल में लॉकडाउन के दौरान लंगर व जरूरतमंदों को सेवा प्रदान करने के लिए गुरू घर से जुड़े लोग तत्पर रहें। आपने कहा कि नगर कीर्तन से संक्रमण बढ़ने का खतरा है ऐसे में सरबत का भला के सिद्धांत के अनुसार नगर कीर्तन को स्थगित किया जाना ही बेहतर उपाय है।

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी एन‌एच 1 श्री गुरु सिंह सभा के प्रधान स. मनजीत सिंह चावला व गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी एन‌एच 5 श्री गुरु सिंह सभा के प्रधान सरदार हरबंस सिंह सेठी ने इस संबंध में संगत से आह्वान किया कि वे गुरुद्वारा साहिब परिसर में भी मास्क, सैनिटाइजेशन तथा सोशल डिस्टेंस पर पूर्ण रूप से ध्यान दें।

सरदार रविंद्र सिंह राणा ने बताया कि दिल्ली में भी नगर कीर्तन को इस वर्ष स्थगित किया गया है, जिसका एकमात्र उद्देश्य यही है कि कोरोना का संक्रमण और अधिक ना फैले।

उपस्थितजनों ने इस अवसर पर अकाल पुरख से अरदास भी की कि कोरोना जैसी महामारी को विश्व से समाप्त करें ताकि एक बार पुनः समाज अपने पुराने रूप में वापस आ सके।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: