Monday 18 January 2021

गुरुग्राम : उद्योगपतियों की बिजली से संबंधित समस्याओं के समाधान को प्राथमिकता -संजीव चोपड़ा



गुरुग्राम 18 जनवरी (Repco News)। गुरुग्राम के उद्योगपतियों का बिजली से संबंधित सभी समस्याओं का निपटारा प्राथमिकता के तौर पर  किया जाएगा। उक्त विचार हरियाणा बिजली बोर्ड उपभोक्ता निवारण फोरम के चेयरमैन संजीव चोपड़ा ने व्यक्त किए। श्री चोपड़ा सेक्टर 37 औद्योगिक क्षेत्र में राजधानी सिंटेक्स कंपनी द्वारा मकर सक्रांति के अवसर पर कंबल वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम के दौरान उनके साथ बिजली विभाग और सरकार के बीच में सामंजस्य स्थापित करने के लिए नियुक्त चीफ कोऑर्डिनेटर ऑफिसर चांदराम शर्मा भी उपस्थित रहे । उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कंजूमर फोरम के चेयरमैन संजीव चोपड़ा ने कहा कि पहले बिजली बिलों और अन्य समस्याओं को सुनने के लिए  स्थानीय एसडीओ को अधिकार थे जिससे भ्रष्टाचार की उम्मीद बनी रहती थी जिसको देखते हुए हरियाणा सरकार ने जून 2020 में गुरुग्राम में राज्य स्तरीय उपभोक्ता शिकायत  निवारण फोरम की स्थापना की  ।उन्होंने बताया कि बिजली चोरी के अलावा बिजली से संबंधित सभी समस्याओं को सुनने का और उनके निवारण का अधिकार इस फोरम के पास है। अधिनियम के अनुसार प्रत्येक शिकायत का निवारण 49 दिनों के अंदर करना जरूरी है उन्होंने बताया कि किसी भी उद्योगपति की  बिजली चोरी की समस्या को छोड़कर बिजली से संबंधित कोई भी समस्या को लेकर वह इस फोरम में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं उन्होंने बताया कि पिछले 6 महीने के दौरान 270 शिकायतों का निपटारा फोरम द्वारा किया जा चुका है जिनकी कोई भी अपील हाईकोर्ट या अन्य किसी अथॉरिटी में किसी भी पक्ष द्वारा नहीं की गई ।


श्री संजीव चोपड़ा ने उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में हरियाणा प्रदेश में अगले 5 वर्षों के लिए बिजली सर प्लस है बिजली की समस्या हरियाणा प्रदेश में बिल्कुल नहीं है उन्होंने बताया कि विवादों से बचने के लिए हमने एनओसी  जारी करने की शुरुआत की जिसको सरल करने के लिए सरकार ने प्रत्येक वर्ष अपने उपभोक्ताओं को नोड्यूज प्रमाण पत्र जारी करने पर विचार कर रही है उन्होंने कहा कि अगले 1 से डेढ़ वर्ष में गुरुग्राम में सभी बिजली के खंभों को हटा दिया जाएगा और बिजली की सभी तारों को अंडर ग्राउंड कर दिया जाएगा। जिससे आंधी तूफान की स्थिति में भी बिजली बाधित नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पिछले 20 वर्षों में गुरुग्राम विश्व का एकमात्र ऐसा शहर है जहां पर बिजली की खपत प्रत्येक 5 वर्ष बाद दोगुनी रही है, इसके बावजूद भी साइबर सिटी में पिछले 10 वर्षों में बिजली का वितरण सुचारू रूप से हो रहा है।

 इस अवसर पर फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के हरियाणा चैप्टर के प्रदेश महासचिव दीपक मैनी ने चेयरमैन संजीव चोपड़ा के सामने उद्योग पतियों की बिजली से संबंधित समस्याओं को उठाया जिस पर चेयरमैन संजीव चोपड़ा ने तुरंत कार्रवाई करने का आश्वासन दिया और कहा कि दीपक मैनी की अगुवाई में क्षेत्र की सभी बिजली की समस्याओं को फोरम के माध्यम से दर्ज कराएं जिनका निपटारा अति शीघ्र किया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजक राजधानी सिंटेक्स के डायरेक्टर अमन गुप्ता ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया ।इस अवसर पर श्री संजीव चोपड़ा तथा उद्योगपतियों द्वारा गरीब तथा असहाय लोगों को कंबल, मूंगफली और रेवड़ी वितरण किया गया इस अवसर पर लेबर लॉ एडवाइजर एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट आर एल शर्मा द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। कार्यक्रम में सेक्टर 37 के चेयरमैन एसपी अग्रवाल, वरिष्ठ अधिवक्ता हरकेश शर्मा, उद्योगपति सुनील कथुरिया, डीपी गौड़, राजेश छाबड़ा, इंदर अहूजा बृजेश अग्रवाल ,सौरभ जुनेजा, मनोज गर्ग, अनिल सैनी, श्रीमती रवनीत अरोड़ा, मोहन गुप्ता, मोहित पुनजानी, पंकज अग्रवाल, विनोद पहिजलानी,  राजेश कुमार, राजबीर शर्मा उपस्थित थे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: