Saturday 5 January 2019

सौर एनर्जी को प्रोत्साहन के नियमों का स्वागत, सस्ती व सुलभ उपलब्धता पर ध्यान दिया जाए : दरबारी


दिल्ली। एसोसिएशन फार आंत्रेप्यूनर्स आफ डीडीए शैड के पूर्व प्रधान जी एस दरबारी ने रिन्युअवल एनर्जी के लिये प्रोत्साहन संबंधी नीति की सराहना करते कहा है कि सरकार को ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में कदम उठाने के साथ-साथ सौर ऊर्जा व वैकल्पिक ऊर्जा पर भी ध्यान देना होगा ताकि आने वाले समय में इस क्षेत्र में सफलता मिल सके।
सोलर एनर्जी कारपोरेशन आफ इंडिया को नेशनल सोलर मिशन लागू करने की जिम्मेवारी देने, सोलर व विंड एनर्जी के टैंडर छोटे साईज के देने, देशभर में सोलर एनर्जी को प्रोत्साहन देने तथा सौर ऊर्जा की ओर कदम बढ़ाने जैसे कदमों का स्वागत करते हुए श्री दरबारी ने कहा है कि यह निश्चित रूप से एक प्रभावी कदम सिद्ध होगा।
श्री दरबारी का मानना है कि सोलर एनर्जी को प्रोत्साहन देने के लिये जहां इसे सस्ता व सुलभ बनाने की दिशा में कार्य करना होगा वहीं जनता में जागरूकता लानी आवश्यक है ताकि सौर एनर्जी के क्षेत्र का विस्तार किया जा सके।
श्री दरबारी का सुझाव है कि सौर एनर्जी संबंधी उपकरणों की मैन्यूफैक्चरिंग करने वाले यूनिटों को विशेष रूप से फंड मुहैया कराया जाना चाहिए, इस क्षेत्र में आर एंड डी को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, सौर ऊर्जा क्षेत्र के विस्तार पर कार्य किया जाना चाहिए और ऐसे कदम उठाए जाने चाहिएं जिससे आम जनता इस प्रणाली की ओर कदम बढ़ाए।
आपने विश्वास व्यक्त किया है कि सरकार की नई नीति से रिन्युअवल एनर्जी को प्रोत्साहन मिलेगा और इससे ऊर्जा के क्षेत्र में सुदृढ़ता मिल सकेगी।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: