Monday 21 June 2021

योग हमारे जिंदगी का एक अहम हिस्सा : हरमीत कौर


फरीदाबाद 21 जून। हर साल की तरह इस साल भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। योग पर उसके महत्व को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए साल 2015 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत की गई थी. इस साल 7वां योग दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर बल्लबगढ़ स्थित अग्रसेन पार्क में हरसीरत फाउंडेशन ने भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

फाउंडेशन की चेयरपर्सन और जन नायक जनता पार्टी की महिला जिलाध्यक्ष हरमीत कौर ने इस अवसर पर कहा की योग हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए योग बहुत जरूरी है। कोरोना काल में योग का महत्व पहले से भी ज्यादा बढ़ गया है. कोविड की रिकवरी के बाद भी योग से लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ बनने में मदद मिल रही है।

हरमीत कौर ने कहा कि योग भारत की देन है, इसमें कोई दो राय नहीं है. योग एक ऐसा वरदान है जो अगर जिंदगी में आत्मसात कर लिया जाए तो इंसान स्वस्थ्य रहने के साथ सकारात्मक ऊर्जा से भर उठता है.योग एक ऐसा विज्ञान है जो इंसान को मानसिक शारीरिक और भावनात्मक तौर पर मजबूत बनाता है. आधुनिक युग में तनाव और चिंता को कम करने के लिए योग रामबाण है. कहा जाता है कि' करो योग रहो निरोग' इस सिर्फ स्लोगन नहीं है बल्कि कई मायनों में सच भी है।

हरमीत कौर ने बताया कि  कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए इस साल एक ऐसी थीम रखी गई है जो आपकी सुरक्षा और सेहत दोनों का ख्याल रखेगी. लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इसलिए इस साल यानी 2021 के लिए 'बी विद योग, 'बी एट होम' यानी 'योग के साथ रहें, घर पर रहें' थीम रखी गई है.

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: