Saturday 31 July 2021

सैक्टर- 64 और सैक्टर- 65 चौक पर पौधारोपण कार्यक्रम के आयोजन


बल्लभगढ़, 31 जुलाई। हरियाणा के कौशल विकास, खनन एवं परिवहन विभाग के कैबिनेट मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा ने शनिवार को स्थानीय सैक्टर 2 के समीप पौधारोपण किया। इसके बाद कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने सैक्टर- 64 और सैक्टर- 65 स्थित प्रॉपर्टी चौक पर भी पौधारोपण कार्यक्रम के आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर पौधा रोपण करके पर्यावरण को शुद्ध और हरा- भरा  बनाए रखने का भागीदार बनाने का सन्देश दिया।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि कल रविवार एक अगस्त को बल्लबगढ़ विधानसभा क्षेत्र में देश के शहीदों को समर्पित  तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। प्रदेश के  परिवहन मंत्री ने कहा देश के हर नागरिक को  तिरंगा लेकर चलने का अधिकार है। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा बल्लभगढ़ को हरा भरा बनाने के लिए और अच्छा वातावरण देने के लिए लगातार पौधा रोपण अभियानों में शिरकत करके पौधे रोपण कर रहे हैं। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा का कहना अपने बच्चों की तरह लगाए गए पौधों की देखभाल करें। जो पौधे लगाए गए हैं उनकी को पेड़ बनाने तक देखभाल करनी होती है। देखभाल के साथ उस पौधे को जरूरत के अनुसार पानी और खाद डालकर अच्छी तरह से परवरिश करने के बाद ही पेड़ बनता है। जो सभी मनुष्य जाति व अन्य जीव जन्तुओं को भरपूर मात्रा में जीवन भर आक्सीजन गैस देने का काम करता है।

जीवन में आक्सीजन गैस मानव जीवन की सबसे पहली जरूरत है और यह आक्सीजन हमें वायु में पेडों से निशुल्क मिलती हैं। इस मौके पर सेक्टर 65 निवासी जीतराम फोगाट ने करीब 100 ट्रीगार्ड वन विभाग को समर्पित किए परिवहन मंत्री ने समाजसेवी जीतराम फोगाट का भी ट्री गार्ड देने पर आभार व्यक्त किया।

जिला वन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 72वें वन महोत्सव पर जिला फरीदाबाद में वन विभाग द्वारा वर्तमान सीजन में 4,32,440 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसका शुभारंभ कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने स्वयं आदर्श नगर सामुदायिक भवन से गत 25 जुलाई को किया था। जो कि पूरे सावन के महिने में चलेगा। इसी कड़ी में बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भी लाखों पौधों का रोपण किया जाना है।

इन पौधों में शीशम, जामुन, पहाड़ी पापड़ी, अर्जुन , अमरुद, नीम, बकैन, सिरस, गुल मोहर, पिलखन, कजेजिया, अमलतास,  कीकर, ईमली, पीपल,रोज,  कट, सांगवान, बेरी , आलेस्टोनिया, बेल पत्थर , अशोक, जट्रोफा,  कनेर, सोहजना, बांस इत्यादि के पौधे लगाए जा रहे हैं। 

इस मौके पर पार्षद हरप्रसाद गोड़,सुरेश मित्तल, मुकेश देशवाल, भगवान दास, विनोद गोस्वामी, प्रमोद अग्रवाल,जीतराम फौगाट, पवन रावत बृजलाल शर्मा, रिंकू, प्रकाश गोयल, जय यादव,योगेश शर्मा, गजेंद्र वैष्णव, गजराज यादव, मुनेश नरवाल, दीपक यादव, अशोक राजपूत, महेश सहित सैक्टरवासी मौजूद रहे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: