Tuesday 5 October 2021

विद्यार्थियों के कौशल विकास के लिए व्यवहारिक प्रशिक्षण उपयोगीः प्रो. दिनेश कुमार


फरीदाबाद, 5 अक्तूबर (रैपको न्यूज़)। जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग के बीटेक और एमटेक विद्यार्थियों के लिए रॉयल एनफील्ड के ऑटोमोबाइल उपकरणों पर तीन दिवसीय मूल्य वर्धित प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में 25 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन रॉयल एनफील्ड के विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा है। रॉयल एनफील्ड द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में एक उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की गई है जोकि विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के लिए उपयोगी मॉडल और व्यावहारिक उपकरणों से सुसज्जित है। 

कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने किया। इस अवसर पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष प्रो. राजकुमार और कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग भी मौजूद थे। यह कार्यक्रम रॉयल एनफील्ड के क्षेत्रीय प्रशिक्षण प्रमुख श्री अभिषेक रौशन द्वारा संचालित तथा डॉ सुरेंद्र सिंह, सहायक प्रोफेसर द्वारा समन्वयित किया जा रहा है।

इस अवसर पर बोलते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम विद्यार्थियों के कौशल विकास के लिए बहुत उपयोगी हैं जो उन्हें उद्योग के लिए तैयार करते हैं।

सत्र को संबोधित करते हुए प्रो राजकुमार ने कहा कि यह कार्यक्रम विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने में मदद करेगा जोकि मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग ने कहा कि वर्तमान तकनीकी युग में विद्यार्थियों को ऑटोमोबाइल की बुनियादी जानकारी आवश्यक है। इससे उन्हें उद्योग जगत में खुद को स्थापित करने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर श्री अभिषेक रौशन ने विद्यार्थियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में समझाया और कहा कि कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले विद्यार्थी एडवांस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ. सुरेंद्र सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के लिए बीटेक और एमटेक के लगभग 260 छात्रों ने आवेदन किया था, जिनमें से कुल 25 छात्रों का चयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया गया तथा शेष छात्रों को अगले बैच में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: