Monday 28 March 2022

एन.एस.एस. स्वयंसेवकों ने जानी नेत्रहीन छात्रों की कठिनाइयां


फरीदाबाद, 28 मार्च (रैपको न्यूज़)।डी.ए.वी. महाविद्यालय में चल रहे साप्ताहिक एन.एस.एस. शिविर के दूसरे दिन की शुरुआत आध्यात्मिक योग से हुई।  इस सत्र में योग समिति के स्वयंसेवकों ने योग के बारे में जागरूकता फैलाई  और स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग की आवश्यकता बताई। उन्होंने शांति पथ से शुरुआत की।  इस सत्र में वार्म अप, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, व्रजासन आदि शामिल रहे। इसके बाद एक प्रतिभा खोज कार्यक्रम करवाया गया जिसमें स्वयंसेवको ने भाग लिया और गीत, नृत्य, कविता, भाषण जैसी विभिन्न गतिविधियां उनके द्वारा की गईं।

उसके बाद बी.बी.ए. की सहायक प्रोफेसर डॉक्टर निशा सिंह द्वारा उपभोक्ता जागरूकता पर एक विस्तार व्याख्यान दिया गया। उन्होंने स्वयंसेवकों को उपभोक्ता अधिकारों के बारे में जागरूक किया गया | अगर किसी उपभोक्ता के साथ धोखा होता है तो उससे कैसे कानूनी रूप से निपटा जाए।

नब अंध विद्यालय के छात्रों से स्वयंसेवकों ने मुलाकात की। वहां स्वयंसेवकों ने नेत्रहीन छात्रों को जलपान वितरित किया।  साथ ही स्वयंसेवक ने उनसे बात की, कि वे अपना जीवन यापन कैसे करते है और उनके प्रशिक्षण व् पाठ्यक्रमों के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली। एनएसएस स्वयंसेवकों को प्रेरित करती है  कि वे कठिन परिस्थितियों में जीवन कैसे जीते हैं।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: