Friday 5 August 2022

रोटरी, रोड सेफ्टी व समाजसेवी आगे आए : खुले सीवरेज मेन होल पर अब दिखाई देंगे लाल झंडे


फरीदाबाद, 5 अगस्त (रैपको न्यूज़/नरेंद्र रजनीकर)। फरीदाबाद की सडक़ों पर खुले सीवरेज, मेन होल आए दिन दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। समाचार पत्रों में खबर छपती है परंतु कहा जा सकता नगर निगम या जिला प्रशासनिक अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंगती। कहीं कहीं पुलिस कर्मचारी ऐसे खुले मेन होल पर टूटे वृक्ष की टहनियां या पत्थर आदि रखकर आने-जाने वालों को सचेत करने का प्रयास अवश्य करते हैं, क्योंकि इससे अधिक वे कर भी कुछ नहीं सकते, ऐसा कहा जा सकता है। 


ऐसे में मैन्यूफैक्चरिंग एसोसिएशन के पूर्व प्रधान नरेश वर्मा और रोड सेफटी हरियाणा के उपप्रधान एस के शर्मा ने रोटरी क्लब फरीदाबाद सैंट्रल के सहयोग से ऐसे मेन होल पर लाल झंडा लगाने का उपक्रम आरंभ किया है।

श्री वर्मा ने बताया कि मैट्रो रोड जो गुरूग्राम से जाने वाले वाहनों का एकमात्र एवं व्यस्त मार्ग है, पर एक ट्रक ऐसे ही होल में फंस गया। इस कारण वहां जाम की स्थिति बन गई। श्री वर्मा ने बताया नेहरू ग्राउंड मार्किट, बडख़ल और एनआईटी विधानसभा को जोडऩे वाले चौक पर भी सीवरेज का खुला मेन होल दुर्घटना को आमंत्रित कर रहा था। किसी पुलिसकर्मी ने टूटे पेड़ का तना रखकर और अवरोधक बना कर लोगों को सावधान करने का प्रयास अवश्य किया था।

श्री वर्मा के अनुसार यह तो मात्र दो स्थान है ऐसे कई स्थान आपको नजर आ जाएंगे जहां खुले मेन होल कभी भी किसी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। ऐसे में रोटरी क्लब फरीदाबाद सैंट्रल समाजसेवा के इस कार्य के लिये आगे आई और उसने रोड सेफटी के श्री एस के शर्मा को 150 लाल झंडे उपलब्ध कराए ताकि रोड सेफटी के कार्यकत्र्ता उन्हें खुले मेन होल पर लगाकर लोगों को सावधान कर सकें।

मैट्रो रोड़ पर खुले मेन होल पर श्री एस के शर्मा ने झंडा लगाकर इस कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री नरेश वर्मा के साथ-साथ रोटरी क्लब फरीदाबाद सैंट्रल के पूर्व प्रधान अनिल रावत, रो० जे एस गुप्ता, प्रधान रो0 इंद्रपाल सिंह एवं रोड सेफटी से सर्वश्री संजय भारद्वाज, कुलदीप भाटिया, मनु भाटिया, भूपेश शर्मा भी उपस्थित थे। श्री नरेश वर्मा और एस के शर्मा व रोटरी क्लब फरीदाबाद सैंट्रल का प्रयास तो सराहनीय है परंतु मेन होल पर लगाए झंडे लगे ही रहेंगे इस पर संदेह पैदा होता है क्योंकि कुछ ही घंटों के भीतर यह समचार आ गए कि झंडे गायब हो रहे हैं। हालांकि श्री एस के शर्मा ने बताया कि भविष्य में इन झंडों में छेद किए जाएंगे ताकि इनकी उपलब्धता बनी रहे। जहां तक नगर निगम के कर्मचारियों का प्रश्र है जो अपने मेन होल ढक्कन की रक्षा नहीं कर सकते उनके लिये ये झंडे कोई संदेश दे सकेंगे यह तो भविष्य ही बताएगा। जब यह झंडा लगाया जा रहा था तो वहां खड़े एक सज्जन व्यक्ति का कहना था कि इतनी व्यस्त सडक़ पर मेन होल का चोरी हो जाना अविश्वसनीय है। उल्लेखनीय है कि मेन होल के ढक्कन यदि कास्ट आयरन के हैं तो वह गायब हो जाते हैं और सीमेंट के टूटने के बाद लगाए नहीं जाते जिसका खामियाजा जनता को उठाना पड़ता है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: