Friday 14 October 2022

फिको-आईएमएसएमई आफ इंडिया की 9वीं वार्षिक आमसभा में उमड़ा उद्यमियों का सागर



100 करोड़ रुपए के ऋण को मौके पर मंजूरी, सोलर एनर्जी के लिए एम‌ओयू

लुधियाना, 14 अक्टूबर (रैपको न्यूज़/ नरेंद्र रजनीकर)। यहां गत दिवस होटल रेडीसन ब्लू में फिको-आईएमएसएमई आफ इंडिया की 9वीं वार्षिक आम सभा एम‌एस‌एम‌ई सैक्टर के लिए न केवल मील का पत्थर सिद्ध हुई बल्कि एजीएम में उपस्थिति को देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि यह  फिको-आईएमएसएमई आफ इंडिया की वार्षिक आम सभा नहीं बल्कि उद्यमियों की उपस्थिति का एक सागर था।


इस एजीएम में फिको-आईएमएसएमई आफ इंडिया के 1437 सदस्य शामिल हुए जोकि औद्योगिक संगठनों की होने वाली वार्षिक आम सभा में सर्वाधिक उपस्थिति का एक रिकॉर्ड है।

 कार्यक्रम में टाटा सोलर के साथ एक एम‌ओयू भी साईन किया गया जिसके तहत फिको-आईएम‌एस‌एम‌ई आफ इंडिया के सदस्यों के लिए उनके संस्थान परिसर में 10 मेगावाट के संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।

इतना ही नहीं सम्भवतः औद्योगिक संगठनों की एजीएम में यह पहला अवसर था, जब फिको- आईएम‌एस‌एम‌ई आफ इंडिया के 28 सदस्यों को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा मौके पर ही 100 करोड़ रुपए के ऋण को मंजूरी दी गई। 

एजीएम में अपने विचार व्यक्त करते हुए आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन राजीव चावला ने कहा है कि एमएसएमई सैक्टर के लिये वर्तमान समय कई अवसरों वाला है। आपने कहा है कि सरकार व विभिन्न विभागों द्वारा एमएसएमई सैक्टर के लिये जो योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं उनका यथोसंभव लाभ उठाया जाना चाहिए।

श्री चावला ने कहा कि एमएसएमई सैक्टर के लिये केंद्र व विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा कई आर्थिक सहायता व योजनाओं जारी है, ऐसे में एमएसएमई सैक्टर को एक प्रभावी प्लेटफार्म की आवश्यकता है जो उन्हें योजनाओं का वास्तविक व सटीक लाभ उन्हें दिला सके।

आपने बताया कि पिछले कुछ समय में आईएमएसएमई आफ इंडिया के विभिन्न प्रोजैक्टस जिनमें मिशन 100 प्लस और फाइव 5 जैसे प्रोजैक्ट शामिल हैं, के जो साकारात्मक परिणाम सामने आए हैं वह निश्चित रूप से सराहनीय हैं।

कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए आईएमएसएमई इंडिया पंजाब एवं फिको (FICO) लुधियाना के प्रधान श्री गुरमीत सिंह कुलार ने कहा कि आज लुधियाना में FICO आईएम एसएमई ऑफ इंडिया से जुड़े 2480 सदस्य है जिनको आईएमएसएमई ऑफ इंडिया की तरफ से क‌ई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

श्री कुलार ने बताया कि आईएमएसएमई इंडिया से जुड़ने के बाद FICO और उनके सदस्यों को नया दृष्टिकोण मिला और आज यह आईएमएसएमई का सबसे बड़ा पार्ट्नर संगठन है और इसके सदस्य श्री राजीव चावला एवं आईएमएसएमई ऑफ इंडिया को न केवल अपना मार्गदर्शक मानता है बल्कि न‌ई उम्मीद के साथ उनकी ओर देख रहा है।

आयोजन में देश के विभिन्न हिस्सों से आए उद्यमी भी शामिल हुए।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: