Saturday 11 March 2023

फरीदाबाद में ट्रैफिक रैड स्पॉट चौक चिन्हित, कहीं अंडर पास और कहीं फुटओवर ब्रिज पर फोकस


फरीदाबाद 11 मार्च (रैपको न्यूज़)। फरीदाबाद पुलिस ने जिले में ट्रैफिक रैड स्पॉट चौक चिन्हित किए हैं। कहीं अंडर पास और कहीं फुटओवर ब्रिज हेतु कार्य किए जा रहे हैं। 

पुलिस सूत्रों के अनुसार गांव सीकरी, कैली, झाडसैंतली, जेसीबी/एलसन चैक व अन्य आवश्यक रोड़ को पार करने वाले स्थानों पर फुटओवर ब्रिज प्रस्तावित किया गया है।

अवैध रूप से चल रही प्राईवेट बसो  को रोकने के सम्बंध में एक Whatsapp Group  RTA, GM RoadWays, Local Police  & Traffic Police का बनाया गया है।

राष्ट्रीय राजमार्ग नं0 44 के साथ बनी हुई ड्रेन की सफाई कराने बारे प्रोजेक्ट डायरेक्टर NHAI  को पत्राचार किया गया है।

यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यकता अनुसार ग्रेटर फरीदाबाद यातायात जोंन बनाया गया है।

यातायात जाम की जानकारी  Google Map से लेकर Traffic Police Whatsapp Group में साझा करता  है और सम्बंधित जोनल अधिकारी एवं प्रभारी को अवगत कराता है।

 राष्ट्रीय राजमार्ग नं0 44 पर गाव सीकरी फलाईओवर के दोनो तरफ, कैली, झाडसैंतली फलाईओवर के दोनो तरफ, जेसीबी/एलसन चैक पर पैदल यात्री बहुत अधिक संख्या में डिवाईडर पर ग्रील ना होने या बहुत छोटी होने के कारण रोड पार करते है। जिसके सम्बंध में प्रोजेक्ट डायरेक्टर NHAI को ग्रील लगावाने और ग्रील को उंची कराने बारे पत्राचार किया गया है।

गुडियर कट और अनाज मंडी कट राष्ट्रीय राजमार्ग नं0 44 पर अत्यधिक सडक दुर्घटनाये होती थी। जिसको NHAI की मदद से बंद करवाया गया है।

अनाज मंडी पर अंडरपास (Vehicular/Pedestrians under Pass) के बनाने से रैड स्पॉट को खत्म किया जा  सकता है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि एसीपी ट्रफिक श्री विनोद कुमार द्वारा फरीदाबाद में यातायात को लेकर चिन्हित किए गए मार्ग में के सम्बंध में बताया है कि गुडियर कट और अनाज मंडी कट राष्ट्रीय राजमार्ग नं0 44 पर अत्यधिक सडक दुर्घटनाये होती थी। जिसको NHAI की मदद से बंद करवाया गया है। सेक्टर 15 फरीदाबाद मार्किट में कोण लगाकर यातायात व्यवस्था बनाई गई है। जिससे यहां लगने वाले यातायात जाम से तकरीबन निजात मिल चुकी है। अजरौंदा व बाटा चौक व ओल्ड फरीदाबाद फ्लाईओवर के पास रोड का चैड़ी करण कराया गया है बाटा चौक फ्लाईओवर के ऊपर वाला रोड एवं साईड दिवार एक्सीडेंट से टूट गया था। जिसको ठीक करवाया गया है। YMCA से बाटा चौक की तरफ स्लिप रोड को नेशनल हाईवे 44 से मिलवाया गया है वाहनो को राजमार्ग पर चढने के लिये एंट्री कट बनवाया गया।संजय कॉलोनी की तरफ एलसन चौक पर भरने वाले बारिश एवं सीवरेज् का मिक्स होकर होने वाले जलभराव के पानी को 600MM की पाइप लाइन डालकर एलसन चौक (जेसीबी साईड) ले जाकर वहां पर पम्प स्टेशन का निर्माण किया गया है  जिसे आगे सैक्टर-55 की तरफ आगे ले जाकर नगर निगम द्वारा बनाये गये नाले में डलवाया गया है। सीकरी गांव राष्ट्रीय राजमार्ग नं0 44 पर सरकारी स्कूल के सामने डिवाईडर पर ग्रील नही थी। जो स्कूली बच्चे एवं अन्य पैदल यात्री रोड पार करके इधर से उधर जाते थे और सडक दुर्घटनाओ का शिकार होते थे  जो डिवाईडर पर ग्रील लगवाई गई है। फरीदाबाद में कई जगहो पर यातायात नियंत्रण के लिये बोलार्ड लगवाई गई है। एनआईटी एवं बल्लबगढ एरिया में रांग पार्किग की वजह से लगने वाले यातायात जाम से बचने के लिये नगर निगम फरीदाबाद के साथ मिलकर 14 पार्किंग लोकेशन का चयन किया है। जिसके सम्बंध में आयुक्त नगर निगम फरीदाबाद द्वारा Joint Commissioner MCF और चीफ इंजीनियर MCF को सम्बंधित विभाग एवं प्राईवेट मालिको से सहमति लेने बारे दिनांक 28.06.2022 को पत्राचार भी कराया जा चुका है। मैन चैक बल्लबगढ बस स्टैंड पर पार्किंग व्यवस्था बनवाई गई है। जिसमें टाईलिंग वगैरा का कार्य अगले सप्ताह से प्रारम्भ हो जायेगा। जेसीबी/एलसन चैक पर फुटओवर ब्रिज बनाने के सम्बंध मे NHAI से NOC प्राप्त कर ली गई है।यातायात पुलिस द्वारा समय-समय पर आमजन को जागरूक करने के सम्बंध में जागरूकता अभियान चलाये जा रहे है। यातायात में तैनात मुलाजमान के स्वास्थ्य को देखते हुये समय-समय पर मेडिकल चैकअप कैप एवं रक्तदान शिविर लगवाये जा रहे है।

अनाज मंडी पर अंडरपास (Vehicular/Pedestrians under Pass) के बनाने से ब्लैक स्पॉट को खत्म किया जा  सकता है। अनाज मंडी का यातायात जो मैन चौक बल्लबगढ तक रॉंग साईड से जाता है उससे होने वाली सडक दुर्घटनाओं में कमी एवं यातायात जाम से निजात मिलेगी। अनाज मंडी का यातायात जो जेसीबी चौक से यू-टनिलेकर आता है तो उससे जेसीबी चौक पर लगने वाले जाम से निजात एवं सडक दुर्घटनाओं मे कमी आयेगी। जिससे राष्ट्रय राजमार्ग 44 के यातायात का बाधा रहित सुगम संचालन होता रहेगा। पैदल यात्री जो रोड पार करते है वो बंद हो जायेंगे और सडक दुर्घटनाओ मेंकमी आयेगी। यहां अंडरपास V/PUP बनने से बल्लबगढ मैन चौक पर यातायात अर्धकता के कारण लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी। समस्या  यह कट ब्लैक् स्पॉट की श्रेणी में आता है। फरीदाबाद व दिल्ली की तरफ जानेका रास्ता है। जो वाहन सैक्टर-25/55 व सोहना की तरफ से पलवल जाने वाले वाहन होते है या तो वह रॉंग साईड  चलकर जेसीबी चौक से जाते है या फिर मैन चौक बल्लबगढ से यू-टर्न लेकर आते है और बल्लबगढ चौक पर यातायात जाम का कारण बनते है। मैन चौक बल्लबगढ पर पहलेसे ही बहुत अर्धक यातायात दवाब रहता है। इस कट से आगे राष्ट्रीय राजामर्ग 44 पर रेलवे फलाई ओवर बना हुआ है जो 04 लाईन बना हुआ है और साथ में सर्विस रोड नही है। जो यातायात की अधिकता के कारण यहां जाम की समस्या बनी रहती है । फरीदाबाद यातायात पुलिस द्वारा अलग से एक कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका लैंडलाईन नं0 0129 2267201 है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: