Saturday 29 June 2019

सिक्ख संगत ने मनाई महाराजा रंजीत सिंह की पुण्यतिथि


फरीदाबाद। पंजाबी सेवा दल के तत्वाधान में यहां सिक्ख शासक महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि श्रद्धापूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर उपस्थित सिक्ख संगत ने महाराजा रंजीत सिंह को पुष्प अर्पित किए और सिक्ख महाराजा को सभी धर्मों का शासक बताते हुए उन्हें याद किया। कार्यक्रम में शिरोमणि अकाली दल हरियाणा के उपप्रधान रविंद्र सिंह राणा ने महाराजा रंजीत सिंह को नमन करते हुए कहा कि उन्होंने यह सिद्ध कर दिखाया कि सत्ता धर्म के सिद्धांतों के अनुरूप स्थापित की जा सकती है। आपने कहा कि अफगानिस्तान सहित भारतवर्ष में एकछत्र राज स्थापित करने वाले महाराजा रंजीत सिंह ने अपनी सेना में सभी धर्म के लोगों को शामिल तो किया ही साथ ही सभी धर्मों का आदर सम्मान उनके शासन काल की विशेषता थी। आपने बताया कि महाराजा रंजीत सिंह का नाम रण को जीतने वाले के रूप में रंजीत सिंह पड़ा। आपने महाराजा रंजीत सिंह के शाासनकाल, उनके द्वारा लड़ी गई लड़ाईयों, दूसरे धर्मों का सम्मान करने के इतिहास का भी विस्तारपूर्वक वर्णन किया।
इस अवसर पर पंजाबी सेवा दल के प्रधान स0 परमजीत सिंह ने कहा कि सेवा दल के उद्देशों में से एक सभी गुरूओं, भक्तों, शासकों को याद करना है जिन्होंने मानवता, प्रकृति और सिक्खी के प्रति समर्पण भाव का परिचय दिया और भाईचारे प्यार व मानवता का संदेश दिया। आपने बताया कि पंजाबी सेवा दल के साथ जिस तेजी से युवा जुड़ रहे हैं, उससे साफ है कि क्षेत्र के युवा वर्ग में सिक्खी सिद्धांतों के प्रति लगाव बढ़ रहा है।
अधिवक्ता नरेंद्र सिंह कंग ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि महाराजा रंजीत सिंह ने गुरुओं की वाणी को अपने शासन का आधार बनाया। समर्पण, सत्कार पर प्यार सहित मानस की जात सभी एको पहचानों के आधार पर सभी धर्मों को सम्मान दिया और मानवता के लिए कार्य किया जो आज भी अपना उदाहरण आप है।
इस अवसर पर सर्वश्री गुरमीत सिंह, नरेश सिंह, दलजीत सिंह, अजीत सिंह, दविंदर पाल सिंह, गुरप्रीत सिंह, वीर सिंह, कंवलजीत सिंह, विरेंद्र सिंह, हरबंस सिंह, हरभजन सिंह जसमीत सिंह, परमजीत सिंह, गुरमीत सिंह, अतर सिंह, अमरजीत सिंह, चरणजीत सिंह, सोनू बामराह, बोबी, सुमित, इरफान और दीपेन्द्र सिंह रजनीकर सिंह की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही। युवा अजीत सिंह द्वारा इस अवसर पर गाई कविता जोकि महाराजा रंजीत सिंह पर आधारित थी, को सभी ने सराहा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: