Tuesday 2 July 2019

फरीदाबाद में मनाया गया श्री अकाल तख्त साहिब का सृजना दिवस


फरीदाबाद (रैपको न्यूज प्रतिनिधि) । फरीदाबाद की सिक्ख संगत द्वारा श्री अकाल तख्त साहिब का सृजना दिवस, पंजाबी सेवा दल के तत्वाधान में यहां श्रद्धापूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर जहां मौजूद संगत ने एक दूसरे को बधाई दी, वहीं श्री अकाल तख्त साहिब की सृजना के इतिहास का उल्लेख करते हुए छठी पातशाही श्री हरगोबिंद साहिब को याद किया गया।
शिरोमणि अकाली दल हरियाणा के वरिष्ठ उपप्रधान रविंद्र सिंह राणा ने इतिहास का जिक्र करते हुए कहा कि श्री हरगोबिंद साहिब ने अकाल तख्त के रूप में न्याय, सामाजिक संस्कार, व शीर्ष हुक्म का एक स्रोत स्थापित किया जो आज भी सिखों के लिए सर्वोच्च है।
स. राणा ने कहा कि श्री अकाल तख्त साहिब की सर्वोच्चता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आज भी सिक्ख व सिक्ख सिद्धांतों से जुड़े लोगों के लिए ही नहीं, सभी के लिए श्री अकाल तख्त के आदेश सर्वोपरि हैं।
पंजाबी सेवा दल के प्रधान स. परमजीत सिंह ने उपस्थितजनों को बधाई देते हुए कहा कि सिक्खों के लिए ही नहीं पूर्ण भारतवासियों के लिए यह गर्व का विषय है कि विश्व का सर्वोच्च सम्माननीय श्री अकाल तख्त साहिब भारत भूमि पर है।
आपने कहा कि विश्व में एकता, अखंडता, न्याय, धर्म और मानवता की सेवा के जितने भी स्त्रोत हैं, श्री अकाल तख्त सर्वोपरि है।
अधिवक्ता नरेंद्र सिंह कंग ने श्री अकाल तख्त साहिब के इतिहास का जिक्र करते हुए कहा कि श्री हरगोबिंद साहिब ने इसकी सृजना उस समय की जब तत्कालीन सरकार भेदभाव के पथ पर थी और किसी को अधिकार नहीं था कि 2 फुट से ऊंचा स्थान बना सके। आपने कहा कि श्री अकाल तख्त साहिब और मीरी-पीरी का सिद्धांत आज भी अटल है।
इस अवसर पर सर्वश्री कंवलजीत सिंह, विरेंद्र सिंह, हरप्रीत सिंह, अमरीक सिंह, जालौर सिंह, नरेश सिंह, गुरमीत सिंह, दविंदर पाल सिंह, अजीत सिंह, सिमरन सिंह, चरणजीत सिंह काले, सुरेंद्र सिंह टीनू, हरभजन सिंह, चरणजीत सिंह, रविंद्र सिंह, इरफान पठान, सुमित सहित बड़ी संख्या में संगत की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।
इस मौके पर सरदार अजीत सिंह ने वीरता रस का गीत प्रस्तुत किया जिसकी सराहना समस्त उपस्थितजनों ने की।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: