Saturday 13 July 2019

पंजाबी सेवा दल व गुरुद्वारा एल ब्लाक कमेटी ने मीरी-पीरी दिवस मनाया


फरीदाबाद (रैपको न्यूज प्रतिनिधि)। पंजाबी सेवा दल व गुरुद्वारा एल ब्लाक प्रबन्धक कमेटी द्वारा यहां गुरूद्वारा परिसर में मीरी-पीरी दिवस भव्य रूप से मनाया गया। इस अवसर पर पंजाबी सेवा दल के सदस्यों सहित संगत ने 6वीं पातशाही श्री हरगोबिंद साहब को याद किया।
मीरी पीरी दिवस के आयोजन के संबंध में पंजाबी सेवा दल के संरक्षक व शि.अ.दल हरियाणा के वरिष्ठ उपप्रधान स. रविंद्र सिंह राणा ने बताया कि मीरी-पीरी वास्तव में उस समय में परिवर्तन की लहर का सूचक थी। आपने कहा कि तब की सरकारें अपनी मनमर्जी से शासन चलाती थी और मानव कल्याण व धर्म के सिद्धांतों को नजरअन्दाज किया जा रहा था। जिसे देखते हुए गुरु श्री हरगोबिंद साहिब ने अपनी सेना तैयार की, जिसका एकमात्र उद्देश्य मानवता के कल्याण हेतु कार्य करना था। श्री राणा ने कहा कि मीरी पीरी का वास्तविक उद्देश्य सत्ता और शासन के साथ-साथ सरबत का भला था।
पंजाबी सेवा दल के प्रधान सरदार परमजीत सिंह ने कहा कि मीरी-पीरी वास्तव में हमें मानवता व शासन के सिद्धांतों के मिश्रण का संदेश देती है, जिससे धर्म के सिद्धांतों का ज्ञान मिलता है।
पंजाबी सेवा दल के महासचिव सरदार नरेंद्र सिंह कंग अधिवक्ता ने बताया कि पंजाबी सेवादल का उद्देश्य मानवता की सेवा, पर्यावरण की सुरक्षा और बाणी के अनुरूप सभी को सेवा भाव के लिए तैयार व तत्पर करना है। आपने कहा कि वास्तव में हमारी संस्कृति विशेषताओं से परिपूर्ण है, जिन्हें अगली पीढ़ी तक पहुंचाया जाना जरूरी है।
गुरूद्वारा एल ब्लाक के प्रधान श्री प्रीतम सिंह ने आभार व्यक्त करते हुए कहा मीरी-पीरी दिवस के अवसर पर हमें गुरु की वाणी को अपने जीवन में अंगीकार करने का संकल्प लेना चाहिए।
इस अवसर पर सर्वश्री स. जगमोहन सिंह, जसविन्द्र सिंह, वीरेन्द्र सिंह, कंवलजीत सिंह, अजीत सिंह, देवेन्द्र पाल सिंह, नरेश सिंह सलूजा, अमनप्रीत सिंह, गुरूद्वारा एल ब्लाक के प्रधान श्री प्रीतम सिंह, सुरजीत सिंह ग्रोवर की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही। संगत की ओर से स. रविन्द्र सिंह राणा, परमजीत सिंह, जगमोहन सिंह, प्रीतम सिंह व नरिन्द्र सिंह कंग को सरोपा देकर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में सुखमनी साहिब के पाठ उपरांत गुरु का लंगर भी आयोजित किया गया जिसे उपस्थितजनों ने श्रद्धापूर्वक ग्रहण किया।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: