Thursday 30 April 2020

लाक डाउन के दौरान गुरुद्वारा सिंह सभा जवाहर कॉलोनी द्वारा लंगर सेवा जारी, प्रतिदिन 800 से 1000 लोगों को लाभ


फरीदाबाद। कोरोना वायरस के कारण चल रहे लाक डाउन के दौरान जरूरतमंदों को भोजन सामग्री उपलब्ध कराने के लिए गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा जवाहर कॉलोनी की टीम द्वारा निरंतर लंगर जारी है।
उल्लेखनीय है कि गुरुद्वारा साहिब की यूथ टीम ने लाक डाउन की घोषणा के तुरंत बाद क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों को भोजन सामग्री उपलब्ध कराने का निर्णय लिया और पिछले एक महीने से भी अधिक समय से नियमित रूप से लंगर सेवा जारी है।
गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार कुलवंत सिंह व महासचिव इंदर सिंह के अनुसार लाक डाउन के तुरंत बाद यह महसूस किया गया कि क्षेत्र में कई ऐसे परिवार है, जो रोज आजीविका कमाते हैं और उससे ही उनके घरों का भरण पोषण होता है। लाक डाउन के साथ ही इन परिवारों की आजीविका के सभी स्त्रोत बंद हो गए और खाने की समस्या सामने आने लगी।
सर्वश्री कुलवंत सिंह व इंदर सिंह ने बताया कि यूथ टीम ने ऐसे समय में सिख परंपरा के अनुरूप लंगर को नियमित रूप से आरंभ करने का सुझाव दिया। लंगर इंचार्ज सरदार हरविंदर सिंह के साथ स. बलजीत सिंह, हरजीत सिंह, अजय सिंह रंजीत सिंह सोनी, सुरेंद्र सिंह, करमजीत सिंह, हरप्रीत सिंह लाडी, हरप्रीत सिंह मोंटी, पंकज मेहरा, रुपिंदर सिंह, हरविंदर सिंह मेंहदीरत्ता, जशन सिंह, मनदीप सिंह अमरजोत सिंह, जरनैल सिंह, रविंद्र कालू सहित यूथ विंग ने लंगर नियमित रूप से आरंभ किया।
सरदार कुलवंत सिंह व सरदार इंदर सिंह ने बताया कि लंगर वितरण के साथ-साथ कॉलोनी वासियों को सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंस के प्रति जागरूक किया जा रहा है, यही नहीं बच्चों, युवा वर्ग व बुजुर्गों को नियमित रूप से हाथ धोने तथा मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि कोरोनावायरस के फैलाव को रोका जा सके।
 गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए जारी लाक डाउन में पुलिस प्रशासन व जिला प्रशासन की भी सराहना की है जिनका निरंतर सहयोग मिल रहा है।
गुरुद्वारा साहिब की यूथ टीम के अनुसार लंगर तैयार करने व इसके वितरण के लिए बकायदा नीति तैयार की गई है और उसके अनुरूप ही कार्य किया जा रहा है। लंगर वितरण के समय भी सोशल डिस्टेंस के सिद्धांत को ध्यान में रखा जाता है, वर्तमान में प्रतिदिन प्रतिदिन 800 से 1000 लोगों के लिए लंगर बनाया व वितरित किया जा रहा है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: