Saturday 4 April 2020

फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने की उद्योग जगत के लिए विशेष राहत प्रदान करने की मांग


फरीदाबाद। फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को पत्र लिखकर वर्तमान परिवेश में कोरोनावायरस के कारण प्रभावित हो रहे उद्योग जगत व व्यवसायी वर्ग के साथ-साथ व्यापारी वर्ग को राहत प्रदान करने का आग्रह किया है।
मुख्यमंत्री को लिखे गए पत्र में चेंबर के प्रधान श्री एच के बत्रा व महासचिव श्री आशीष जैन ने कहा है कि मौजूदा समय में जबकि कोरोनावायरस के कारण देशभर में लॉक डाउन जारी है और जनता व उद्यमी इस संबंध में अपना सकारात्मक योगदान दे रहे हैं, ऐसे में उद्योगों को वह राहत व सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए जो वास्तविकता में उद्योग जगत के लिए आवश्यक है।

श्री बत्रा व आशीष जैन के अनुसार इस संबंध में सरकार को फौरी तौर पर बिजली के फिक्स्ड चार्जेस को 6 महीने के लिए माफ कर देना चाहिए।
 कहा गया है कि फिक्स चार्जेस से उद्यमियों को एक निर्धारित बिल विभाग को देना पड़ता है, जबकि वर्तमान में स्थिति यह है कि उद्योग बंद है और कोई भी गतिविधि या उत्पादन नहीं हो रहा।
 पत्र में इंडस्ट्रियल टेरिफ में सब्सटेंशियल रिडक्शन की मांग भी की गई है, इसके साथ-साथ बिजली बिलों को जमा कराने संबंधी छूट 30 जून तक बढ़ाने, ओपन एसेस स्कीम को अतिरिक्त चार्जेस से मुक्त करने, हाउस टैक्स व एमसीएफ टैक्स को भी 30 जून तक स्थगित करने का आग्रह किया गया है। पत्र में ईएसआई के भुगतान व ईपीएफओ संबंधी भुगतान पर भी उद्योगों को राहत देने का आग्रह किया है।
श्री बत्रा के अनुसार इसके साथ-साथ मोराटोरियम के तहत बैंक लोन रीपेमेंट के लिए समय सीमा को कम से कम 30 जून तक बढ़ाया जाना चाहिए।
कहा गया है कि लाक डाउन के कारण उत्पादन व औद्योगिक गतिविधियां बिल्कुल ठप्प है, ऐसे में मुद्रा प्रवाह शुन्य है जिससे बैंक लोन व ब्याज देना काफी टेडी खीर बन रहा है।
श्री एच के बत्रा व श्री आशीष जैन ने केंद्र सरकार से जीएसटी व वैट संबंधी रिफंड्स को तुरंत जारी करने का भी आग्रह किया है ताकि उद्योगों के पास मुद्रा प्रवाह बनी रहे। वर्किंग कैपिटल की 20 से 25% उपलब्धता के लिए भी विशेष प्रावधान करने का आग्रह पत्र में किया गया है।
सर्वश्री एचके बत्रा व आशीष जैन ने कहा है कि उद्योग जगत लॉक डाउन के इस परिवेश में अपना आर्थिक सहयोग दे रहे हैं जबकि उत्पादन बिल्कुल बंद है।
कहा गया है कि मौजूदा परिस्थिति वास्तव में राष्ट्र के लिए एक गंभीर संकट है, ऐसे में एमएसएमई सेक्टर को राहत देने के लिए विशेष योजना क्रियान्वित की जानी चाहिए।
सर्वश्री एचके बत्रा व आशीष जैन ने कहा है कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल इससे पूर्व भी जिस प्रकार उद्योग हित में अपनी कई योजनाएं घोषित कर चुके हैं, ऐसे में उम्मीद व्यक्त की जा सकती है कि चेंबर के सुझावों के अनुसार एमएसएमई सेक्टर के साथ-साथ व्यापारी व व्यवसायी वर्ग को राहत प्रदान की जाएगी।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: