Wednesday 29 April 2020

उद्योगों के साथ-साथ सहायक यूनिटों, दुकानों व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों मैं भी कार्य आरंभ किया जाए : अग्रवाल


फरीदाबाद। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के उपप्रधान श्री नरेंद्र अग्रवाल ने लॉक डाउन उपरांत उद्योगों में कार्य आरंभ करने की प्रक्रिया में उद्योगों के साथ-साथ इससे जुड़ी सभी इकाइयों, दुकानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को भी खोलने की अनुमति देने का आग्रह किया है।
 श्री अग्रवाल के अनुसार आवश्यकता इस बात की है की जब सरकार या प्रशासन किसी उद्योग को चलाने के लिए अनुमति देता है तो स्टेकहोल्डर से पूछा जाना चाहिए कि उसने क्या करना है?
कहा गया है कि कोई भी उद्योग बिना सहायक इकाइयों तथा एमएसएमई के बिना कार्य नहीं कर सकता,ऐसे में आवश्यकता इस बात की है कि उद्योग से जुड़ी पूरी श्रृंखला को कार्य करने की अनुमति प्रदान की जानी चाहिए।
 श्री अग्रवाल के अनुसार स्थिति यह है कि कई उद्योगों में चरणबद्ध रूप से कार्य होता है और क्योंकि स्थान का अभाव है इसलिए अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग कैटेगरी के लिए कार्य किया जाता है और उसके उपरांत ही पूरा उत्पादन तैयार हो पाता है।
 कहा गया है कि यदि सरकार या प्रशासन केवल एक ही यूनिट को अनुमति देगा तो इसका कोई लाभ नहीं मिल पाएगा, क्योंकि यंदि किसी उद्योग के पास प्रोसेस हुआ मेटेरियल ही नहीं पहुंचेगा तो वहां के श्रमिक कार्य कैसे करेंगे?
श्री अग्रवाल का मानना है कि इसके लिए आवश्यकता इस बात की है की उद्योगों से पूछा जाना चाहिए कि उनका उत्पादन कैसे होगा और इस प्रोसेस में किस-किस स्थान से कार्य किया जाना है इसके साथ ही आपने फरीदाबाद में श्रमिकों की कुल संख्या को बढ़ाने की अनुमति देने का भी आग्रह किया है ताकि उद्योगों में उत्पादन सुचारू रूप से हो सके।
 श्री अग्रवाल के अनुसार इसके साथ-साथ उन वर्कशॉप व इंजीनियर यूनिट को भी अनुमति प्रदान की जानी चाहिए जो छोटे स्तर पर कार्य कर रहे हैं और आपात स्थिति में रिपेयरिंग, मेंटेनेंस या आरएंडी में सहायक बनते हैं।
आपका कहना है कि जब उद्योगों में उत्पादन आरंभ होगा तो मशीनरी की मेंटेनेंस भी जरूरी होगी क्योंकि उद्योगों में एक लंबे समय बाद कार्य आरंभ होगा, ऐसे में यदि संबंधित वर्कशॉप व यूनिट नहीं खुलेंगे तो कार्य आरंभ करना कठिन ही नहीं असंभव हो जाएगा।
 श्री अग्रवाल ने विश्वास व्यक्त किया है कि सरकार इस संबंध में प्रभावी कार्यनीति का परिचय देगी और ऐसी योजना क्रियान्वित की जाएगी जिससे उद्योगों में कार्य आरंभ कराने का उद्देश्य वास्तविक रूप से पूरा हो सकेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: