Friday 29 May 2020

औद्योगिक संस्थानों में नियमित कार्य के लिए बॉर्डर पर आवागमन की सुविधा जरूरी : चोपड़ा


नई दिल्ली 29 मई। अपेक्स चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज एनसीटी ऑफ दिल्ली ने केंद्र एवं दिल्ली सरकार से उद्योगों के समक्ष आ रही समस्याओं के समाधान के लिए प्रभावी पग उठाने का आग्रह किया है।
चैंबर के प्रधान श्री कपिल चोपड़ा ने कहा है कि लॉक डाउन में उद्योग संचालन की जो छूट प्रदान की गई है, वह व्यवहारिक रूप से तभी तर्कसंगत सिद्ध हो सकती है जब इन इकाइयों के संचालन में आ रही कठिनाइयों को समाप्त किया जाए।
श्री चोपड़ा के अनुसार एक और जहां दिल्ली में उद्योगों को चलाने की छूट प्रदान की गई है वहीं दूसरी ओर वास्तविक स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उद्योगों को ना तो पर्याप्त रूप से रा मटेरियल ही उपलब्ध हो रहा है और ना ही उनके तैयार माल के गंतव्य स्थान पर पहुंचने की उम्मीद है।
 श्री चोपड़ा के अनुसार इसका मुख्य कारण यह है कि दिल्ली से लगे बॉर्डर सील हैं और आवागमन के सभी रास्ते बंद हैं।
श्री चोपड़ा ने बताया कि बॉर्डर सील होने के कारण उद्योगों में श्रमिकों की उपलब्धता को लेकर भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि कई श्रमिक दूसरे प्रदेशों से नियमित रूप से आते जाते हैं।
श्री चोपड़ा ने बताया कि उद्योगों के लिए  पर्याप्त कच्चे माल की आपूर्ति भी पड़ोसी राज्यो से ही की जाती है ऐसे में यदि जल्द कोई ठोस कार्यवाही ना कि गई तो भविष्य में उद्योगों की दशा और अधिक खराब हो सकती है।
श्री चोपड़ा ने दिल्ली में कार्यरत उद्योगों के लिए एक विशेष मूवमेंट पास जारी करने का भी आग्रह किया है ताकि उद्योगों से संबंधित कच्चा माल श्रमिक तथा तैयार माल को गंतव्य स्थान पर पहुंचाने के लिए कार्य किया जा सके।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: