Wednesday 24 June 2020

निवेश लाने की योजना में बाधा बन सकता है जेसीबी गेट पर जारी धरना, विधायक विरुद्ध एफ आई आर की मांग उठने लगी


फरीदाबाद 24 जून (रैपको न्यूज़)। जेसीबी के गेट पर कांग्रेसी विधायक महोदय द्वारा आयोजित रामायण पाठ जारी है। यह बात अलग है कि जेसीबी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कथित छटनी के विरोध में यह पाठ आरंभ किया गया था, परंतु जेसीबी के श्रमिक ही इससे किनारा कर गए हैं, क्योंकि वहां छटनी हुई हुई ही नहीं थी, केवल ठेकेदार के 104 श्रमिकों को काम से अलग किया गया था। इतना ही नहीं काम से अलग किए गए श्रमिकों को समझा दिया गया था कि कोरोना जैसी विश्वव्यापी महामारी के कारण कंपनी के पास काम ना होने के कारण ऐसा किया जा रहा है और स्थिति सामान्य होते ही उन्हें फिर से वापस बुलाया जा सकता है।
ऐसा लगता है जेसीबी के कर्मचारियों को यह बात समझ में आ गई, परंतु अपनी नेतागिरी के चक्कर में विधायक महोदय यह नहीं समझ पाए। आज स्थिति यह है कि धरने में जेसीबी का एक भी श्रमिक नहीं आता। आसपास के गांवों के लोग, सड़क चलते राहगीर और अन्य फैक्ट्रियों के श्रमिक यहां आते जाते रहते हैं।
हरियाणा सरकार एक ओर निवेशकों को अपने यहां आमंत्रित कर रही है। दूसरी ओर उद्योग प्रबंधकों का कहना है कि ऐसे अशांति भरे वातावरण में कौन निवेशक यहां आना पसंद करेगा। राजनीति के चक्कर में जब जेसीबी जैसे औद्योगिक संस्थान को नाहक परेशान किया जा सकता है जो समाज सेवा व मानव कल्याण के कार्यो में सदैव अग्रणी रहती है तो नए निवेशक का यह नेता क्या हाल करेंगे।
हैरानी की बात यह है कि प्रशासन और सरकार चुप्पी साधे हुए हैं, जिससे उद्योग प्रबंधक एवं शांतिप्रिय श्रमिक परेशानी व तनाव में है। यह मांग भी उठने लगी है कि विधायक महोदय के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कर बिना मतलब के लगाए गए धरने के समाप्त करवाया जाए अन्यथा कोई नया निवेशक तो आएगा नहीं, क्षेत्र में चल रहा शांतिपूर्वक कार्य अवश्य प्रभावित हो जाएगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: