Sunday 21 June 2020

कैबिनेट मंत्री ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किया योग


फरीदाबाद,21 जून। हरियाणा के परिवहन तथा खनन विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने छटे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 के मद्देनजर सौशल डिस्टैन्स में रहकर अपने परिवार के साथ योगा भ्यास किया। उन्होंने आमजन से भी गत दिवस अपील की थी कि वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अपने घरों में ही रहकर परिवार के साथ योग का अभ्यास करें।  कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने प्रदेश वासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई भी दी।उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि योग भारतीय संस्कृति की प्राचीन विधा रही है। योग मनुष्य को शारीरिक व मानसिकता के साथ साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए रखने के रूप से मजबूत बनाता है। योग अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों ने अपनाया है और कोविड-19 के मद्देनजर नजर योगाभ्यास से सकारात्मक परिणाम दुनिया में लोगों को मिल रहे हैं । प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया है , यह छटा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस है । लेकिन इस बार कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण सार्वजनिक व सामूहिक रूप से योग का आयोजन नहीं किया गया , इसलिए लोगों ने अपने घर पर ही रहकर परिवार के सदस्यों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाया है।  उन्होंने कहा कि योग करने से शरीर निरोग बनेगा ,शरीर से सभी बीमारी  दूर होती है , मंत्री ने कहा कि आज देश भर में  योग के कारण मृत्यु दर में कमी आई है।
   उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने भी मीडिया के माध्यम से  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के बारे में कहा है कि हर वर्ष 21 जून को प्रदेश व देश और अन्य देशों में सामूहिक रूप से एकत्र होकर योग करने के कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे, परंतु इस बार कोरोना महामारी के कारण सामूहिक रूप से एकत्र होकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस नहीं मना पाएंगे।  उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 को घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग दिवस मनाएं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के जरिए लोगों को शारीरिक और मानसिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए भारत की विश्व स्तर पर पहचान दिलाई है । विगतवर्ष 2015 में यूएन में प्रस्ताव पारित होने के बाद 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता मिली हुई है । अब 21 जून को पूरी दुनिया के लगभग सभी देशों में योग दिवस मनाया जाता है।उन्होंने कहा कि योग के आठ अंग-यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि होते हैं। जब व्यक्ति नियमित रूप से  योग के इन 8 अंगों को अपना लेगा तब योग का वास्तविक लाभ प्राप्त होगा। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने आमजन से अपील की है कि वे योग को सभी लोग अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
 हरियाणा के कैबीनेट मंत्री मूलचन्द शर्मा ने अपने घर पर बड़े भाई टीपरचंद शर्मा ,धर्मपत्नी पूनम शर्मा ,बेटे नवीन भतीजी, भतीजे व भाभी के साथ योगाभ्यास किया।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: