Monday 22 June 2020

कोरोना प्रभाव से चुनौतियों को अवसर में बदलना जरूरी, चीन की बजाय दक्षिण कोरिया की ओर रूख : चौपड़ा


दिल्ली, 22 जून (रैपको न्यूज़/कुलजिंदर रजनीकर)। अपैक्स चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज एनसीटी दिल्ली के संस्थापक प्रधान व बैनटैक्स समूह के चेयरमैन श्री कपिल चौपड़ा ने कोरोना वायरस उपरांत उद्योगों पर पड़ रहे प्रभावों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा है कि नये परिवेश के अनुरूप नये फैसले लेने होंगे और चुनौतियों को अवसर में बदलना होगा।
श्री चौपड़ा के अनुसार कोरोना वायरस तथा हाल ही में चीन के साथ बार्डर विवाद उपरांत चाईनीज प्रोडक्ट्स के प्रति जनता में विरोध सामने आया है और इसका प्रभाव बाजार पर स्पष्ट देखा जा सकता है।
श्री चौपड़ा के अनुसार अधिकांश वेयरहाउस संचालक जो चीन से इलैक्ट्रोनिक उपकरणों में प्रयुक्त सामान मंगाकर बेचते थे, ने चीन निर्मित सामान रखना बंद कर दिया है और 80 फीसदी ऐसे व्यवसायी हैं जिन्होंने चीन से नाता तोड़ दिया है, ऐसे में चीन निर्मित इलैक्ट्रोनिक उपकरणों में प्रयोग होने वाले सामान की देश में कमी हो रही है और भारत में ऐसे इलैक्ट्रोनिक उपकरणों के उत्पादन में दो से तीन वर्षों का समय लग सकता है ऐसे में ताईवान, वियतनाम और दक्षिण कोरिया की ओर रूख किया जा रहा है।
श्री चौपड़ा का मानना है कि हालांकि चीन की तुलना में दक्षिण कोरिया में निर्मित सामान महंगा है, परंतु ड्यूटी के कारण मूल्यों में अंतर बहुत अधिक नहीं पड़ता। आपने स्पष्ट करते बताया कि चाईनीज़ सामान के लिये 10 फीसदी ड्यूटी देनी पड़ती है जबकि दक्षिण कोरिया से माल मंगाने पर ड्यूटी फ्री है।
श्री चौपड़ा नेे कहा है कि वर्तमान में जबकि लॉकडाउन व कोरोना वायरस के कारण स्थितियां बदल रही हैं, ऐसे में हमें अपने व्यवसाय में नये परिवेश के अनुरूप कदम उठाने होंगे जोकि समय की मांग है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: