Friday 31 July 2020

अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए केंद्र व आरबीआई साकारात्मक कार्यनीति क्रियान्वित करें :सतीश भाटिया


फरीदाबाद 31 जुलाई (रैपको न्यूज़)। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष सतीश भाटिया ने केंद्र सरकार व भारतीय रिजर्व बैंक से आग्रह किया है कि वह मौजूदा आर्थिक स्थितियों को देखते हुए आने वाले समय में उद्योगों तथा व्यवसायी वर्ग से संबंधित नीति को साकारात्मक रूप से तैयार करें।
श्री भाटिया का मानना है कि कोरोना संक्रमण के चलते पिछले लगभग 5 महीने में अर्थव्यवस्था गंभीर चुनौतियों के दौर से गुजर रही है। 
श्री भाटिया के अनुसार हालांकि केंद्र सरकार द्वारा जो पैकेज घोषित किया गया उससे उद्योगों को कुछ उम्मीद दिखाई दी परंतु उत्पादन सुचारू रूप से आरंभ ना होने, श्रम संबंधी समस्या बने रहने, बाजार में मांग का ग्राफ ना उठने तथा मुद्रा प्रवाह में तेजी ना आने के कारण अर्थव्यवस्था में वह सुधार नहीं देखा जा रहा जिसकी आवश्यकता महसूस की जा रही है।
श्री भाटिया का मानना है कि आने वाले समय में जबकि अर्थव्यवस्था पर दबाव और बढ़ने की आशंका व्यक्त की जा रही हैं, ऐसे में केंद्र सरकार व आरबीआई को ऐसे ठोस पग उठाने होंगे जिससे अर्थव्यवस्था को गति मिल सके।
श्री भाटिया का सुझाव है कि इस हेतु वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को सरल बनाना होगा और ऐसे प्रबंध करने होंगे जिससे उद्योगों व सामान्य व्यक्ति को आसानी से वित्त उपलब्ध हो सके। 
श्री भाटिया के अनुसार इसके साथ-साथ विश्वास का माहौल बनाना जरूरी है क्योंकि वर्तमान में कोई भी व्यक्ति निवेश अथवा न‌ई खरीदारी से इसलिए बच रहा है क्योंकि उसके समक्ष भविष्य को लेकर चिंता बनी हुई है।
श्री भाटिया ने विश्वास व्यक्त किया है कि केंद्र सरकार इस संबंध में प्रभावी कार्य नीति का परिचय देगी और इससे अर्थव्यवस्था को निश्चित रूप से प्रोत्साहन मिलेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: