Thursday 6 August 2020

रिचार्ज, बिजली बिल, रोजगार सर्विस, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, ई-वाहन व ई-स्टेम् तथा ई-चालान सहित 73 सेवाएं देगा डाकघर


फरीदाबाद 6 अगस्त (रैपको न्यूज़)। टेलीफोन रिचार्ज करवाना हो अथवा बिजली का बिल जमा कराना हो अब किसी को भी इधर-उधर मारे मारे नहीं करना पड़ेगा बस डाकघर में जाइए और अपना संबंधित बिल जमा कराइए।
हरियाणा में डाक विभाग ने श्रीमती रंजू प्रसाद मुख्य पोस्टमास्टर जनरल हरियाणा परिमंडल के मार्गदर्शन में ग्राहको को डिजिटल सुविधा प्रदान करने में हमेशा से ही महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। इसी क्रम में डाकविभाग ने 05 अगस्त को भारत संचार निगम हरियाणा  से भी अनुबंध किया जिसके तहत हरियाणा के सभी डाकघरो के माध्यम से बीएसएनएल मोबाइल रीचार्ज की सुविधा प्रदान की जाएगी। श्री निर्मल सिंह निदेशक डाक सेवाए, हरियाणा ने डाक विभाग की ओर से एवं श्री अखिलेश कुमार सिंह ने भारत संचार निगम हरियाणा की ओर से, अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। 
बीएसएनएल के 49 लाख मोबाइल उपभोक्ताओ को सीधे तौर पर इसका फायदा मिलेगा। ग्राहक नकद भुगतान के माध्यम से अपना बीएसएनएल मोबाइल रीचार्ज करा सकते है। प्रत्येक रीचार्ज में मात्र 1 मिनट से भी कम का समय लगता है एवं इसके लिए रसीद भी जारी की जाएगी। बीएसएनएल लैंड्लाइन बिल जमा करने की सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। प्रथम चरण में अंबाला जी॰पी॰ओ॰ में यह सुविधा प्रदान की जाएगी  जिसको जल्द ही हरियाणा परिमंडल के अंतर्गत सभी 2693 डाकघरो में उपलब्ध करा दिया जाएगा ।
डाकविभाग ने इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधाये भी शुरू की गयी है।  अभी यह सुविधा अंबाला जी॰पी॰ओ॰, सैक्टर 8 पंचकुला डाकघर, कुरुक्षेत्र प्रधान डाकघर, करनाल प्रधान डाकघर, रोहतक प्रधान डाकघर, भिवानी प्रधान डाकघर, सोनीपत प्रधान डाकघर, हिसार प्रधान डाकघर, बल्लभगढ़ उपडाकघर एवं तौरु (गुड़गाँव) उपडाकघर में उपलब्ध है। शीघ्र ही 35 अन्य डाकघरो के माध्यम से ग्राहको को कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधाये मिलनी शुरू हो जाएगी। इस सर्विस के अंतर्गत जनता को डिजिटल  सेवा पोर्टल जैसे पेन कार्ड, पासपोर्ट कार्ड, जीवन/मृत्यु  प्रमाण पत्र, , इलैक्शन से संबन्धित जैसे वोटर आईडी  कार्ड, लेबर सर्विस, पेंशन,  एम्प्लोयमेंट सर्विस, e-District सेवा , G2C सर्विस मे जैसे सारथी, ई-चालान, ई-स्टेम्प,  ई-वाहन,  टूर & ट्रैवल, FASTag, शिक्षा संस्थान,  बैंकिंग सेवा, बीमा सेवा, भारत बिल पेमेंट सिस्टम, इंकम टैक्स जैसे 73 सेवाए प्रदान की जाएगी  |
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के बिजली बिल डाकघर में जमा करने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। इस सुविधा के तहत 20000 रूपये तक के बिजली बिल डाकघर के माध्यम से नकद में जमा करने की सुविधा प्रदान की गयी है। ग्राहक से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। ग्राहक जैसे ही डाकघर में जाकर अपनी बिजली कनैक्शन खाता संख्या बताएगा, डाकघर कर्मचारी उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के सर्वर से संबन्धित बिल के सभी विवरण तुरंत ज्ञात कर लेगा । ग्राहक द्वारा बिल भुगतान करने पर भुगतान विवरण भी निगम के सर्वर पर तुरंत अपडेट कर दिये जाएंगे। ग्राहक को भुगतान रसीद भी जारी की जाएगी।​अभी तक बिजली बिल ऑनलाइन जमा करने के लिए अभी तक बैंक खाता होना जरूरी था परंतु उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने अपने ग्राहको को सुविधा देने के लिए डाक विभाग से अनुबंध किया है, जिसके तहत बिजली बिल डाकघर के माध्यम से नकद में जमा करने की सुविधा प्रदान की गयी है। ग्रामीण जनता को विशेषकर इसका फायदा मिलेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: