Tuesday 11 August 2020

अवैध कालोनियों पर लगाम लगाने के लिए निर्देश : बिजली-पानी कनैक्शन देने से पहले डीटीपी से करायें वेरिफिकेशन


सोनीपत, 11 अगस्त।  जनहित के उद्देश्य से उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने अवैध कालोनियों पर लगाम लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा सभी विभाग बेहतरीन तालमेल के साथ इस दिशा में काम करें। अवैध कालोनी विकसित करने पर रोक लगानी है, जिसके लिए सभी एसडीएम व अन्य संबंधित अधिकारीगण मासिक रूप से ऐसी कालोनियां की रिपोर्ट प्रेषित करें। 

अवैध कालोनियों की रोकथाम के लिए लघु सचिवालय में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त पूनिया कर रहे थे। बैठक  में गन्नौर के एसडीएम सुरेंद्रपाल तथा गोहाना के एसडीएम आशीष कुमार और खरखौदा की एसडीएम श्वेता सुहाग ने विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से हिस्सा लिया। उपायुक्त ने विस्तार से अवैध कालोनियों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को गंभीरता से नजर बनाये रखनी होगी, ताकि कोई भी अवैध कालोनी विकसित न हो सके। उन्होंने बिजली निगम व जनस्वास्थ्य विभाग तथा स्थानीय निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी कालोनी में बिजली-पानी के कनैक्शन जारी करने से पहले जिला नगर योजनाकार (डीटीपी) से कालोनी की वेरिफिकेशन लें। 

उपायुक्त पूनिया ने कहा कि सभी एसडीएम सहित जिला राजस्व अधिकारी तथा जिला नगर योजनाकार अवैध कालोनियों के मामले में आम जनमानस को जागरूक करने का काम भी करें। लोगों को अवैध कालोनी निर्माताओं के चंगुल में फंसने से बचाना होगा। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है, ताकि आम जनमानस कोई भी मकान-प्लाट खरीदने से पहले उसकी वैधता की जांच करें। उन्होंने कहा कि लोगों को पहले पूरी तहकीकात करनी चाहिए। इस संदर्भ में उन्होंने सभी एसडीएम, डीटीपी, डीआरओ तथा तहसीलदारों को नियमित रूप से मासिक रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अवैध कालोनियों की सूची भी तैयार की जाए। 

उपायुक्त ने जिला नगर योजनाकार को इस संदर्भ में मैप तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने डीटीपी और डीआरओ को विभिन्न रिपोर्ट प्रेषित करने के भी दिए निर्देश। उन्होंने पटवारियों को भी विशेष रूप से प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए। साथ ही एनओसी के संदर्भ में जरूरी निर्देश दिए। बैठक में आईएएस अधिकारी सलोनी शर्मा, एसडीएम विजय सिंह, डीएसपी विरेंद्र सिंह आदि संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: