Tuesday 29 September 2020

एमएसएमई सैक्टर : पटरी पर लौट रही है व्यवस्था, आर्थिक पहलुओं पर ध्यान जरूरी : चावला



फरीदाबाद, 29 सितम्बर (Repco News)। प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया ने केंद्र सरकार व रिजर्व बैंक से एमएसएमई सैक्टर के लिये वित्त संबंधी स्थाई समाधानों के लिये ठोस नीति क्रियान्वित करने का आग्रह किया है।

संगठन के चेयरमैन श्री राजीव चावला के अनुसार कोविड-19 व इसके कारण हुये लॉकडाउन उपरांत अर्थव्यवस्था में सुधार दिखाई दे रहा है और छोटे कारोबारी जो आवश्यक सेवाओं, वस्तुओं तथा मैन्यूफैक्चरिंग सैक्टर से जुड़े हुये हैं उनका काम पटरी पर लौट रहा है। यही नहीं हैल्थकेयर, फार्मा, आईटी, आईसीटी, ट्रांसपोर्ट, लाजिस्टिस और फूड प्रोसैसिंग धीरे-धीरे तेजी पकड़ रहे हैं, ऐसे में यदि सरकार एमएसएमई सैक्टर्स का दामन पकड़े तो परिणाम काफी साकारात्मक हो सकते हैं। 

श्री चावला के अनुसार ट्रैवल, लग्जरी, आटोमोबाइल, मैन्यूफैक्वरिंग सैक्टर के लिये चुनौतियां बनी हुई हैं परंतु चूंकि यह सैक्टर काफी स्पर्धा को देख चुके हैं इसलिए इनमें शीघ्र सुधार की उम्मीदें भी व्यक्त की जा सकती हैं। 

आपका मानना है कि लॉकडाउन के दौरान उद्योगों में जिस प्रकार उत्पादन ठप्प रहा वह चुनौतीपूर्ण है और उसका प्रभाव पूरे वित्त वर्ष की बैलेंसशीट पर दिखाई देगा परंतु एमएसएमई सैक्टर्स जोकि चुनौतियों में भी अवसरों की तालाश में सिद्ध माना जाता है इस संंकट के दौर से स्वयं को उबार लेगा, ऐसा विश्वास व्यक्त किया जा सकता है। श्री चावला के अनुसार इसके लिये वित्तीय पहलुओं पर ध्यान देना होगा जिसका नियंत्रण प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सरकार के हाथ में है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: