Tuesday 17 November 2020

फरीदाबाद : मैट्रो अस्पताल टेकओवर, मिलेंगी लोगों को उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं : डा. पुरूषोत्तम लाल



फरीदाबाद, 17 नवम्बर (Repco News)। विश्व विख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ पद्म भूषण, पदम विभूषण एवं डा. बी.सी.रॉय नेशनल अवार्ड से सम्मानित तथा मेट्रो अस्पताल समूह के चेयरमैन डॉ.पुरूषोत्तम लाल ने फरीदाबाद मेट्रो अस्पताल को पूर्ण रूप से टेकओवर करने के बाद कहा कि अब फरीदाबाद के लोगों को हृदय एवं उससे संबंधितरोगों के इलाज के लिए दूरदराज नहीं जाना पड़ेगा, उन्हें उचित दरों पर मेट्रो अस्पताल में उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। 

डा.लाल ने बताया कि जल्द ही मेट्रो कैंसर सेंटर का निर्माण भी शीघ्र पूराहो जाएगा, जिसमें फरीदाबाद व आसपास के क्षेत्रों के कैंसर पीडि़त मरीजों को विश्वस्तरीय कैंसर से संबंधित चिकित्सा सेवाएं मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंनेकहा कि मेट्रो अस्पताल समूह के देशभर में 12 अस्पताल मरीजों की सेवा में समर्पित है और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उचित दामों पर देने के लिए कृतसंकल्पित है। मेट्रो समूह का पहला अस्पताल मेट्रो हृदय संस्थान नोएडा में1997 में स्थापित किया गया था। पदम भूषण डा. पुरूषोत्तम लाल ने पत्रकार वार्ताको संबोधित करते हुए कहा कि मेट्रो अस्पताल एवं हृदय संस्थान फरीदाबाद का एक आधुनिक एवं अग्रिम अस्पताल है, जहां विदेशी मरीजों के साथ-साथ फरीदाबाद दिल्ली एनसीआर, उत्तरप्रदेश, हरियाणा सहित अन्य राज्यों से आने वालेमरीजों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जाए। उन्होंने कहा कि हृदय रोग एवं किसी भी रोग से बचाव एवं रोकथाम का एक ही उपाय है कि हम अनुशासित जीवन जीये, सुबह जल्दी उठे, सैर एवं व्यायाम करें, पौष्टिक भोजन करें तथा मोटापे को न बढऩे दें और समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाए। वहीं उन्होंने कोरोना महामारी के इस दौर में लोगों सेमास्क लगाने, सेनिटाईजर का प्रयोग करने तथा सोशल डिस्टेसिंग की सख्ती सेपालना करने की भी अपील की। 

 डा. पुरूषोत्तम लाल ने चिंता व्यक्त करते हुए बताया कि आजव्यस्त जीवन शैली में हम जीवन के मूलभूत सिद्धांतों को भूल गए है, जिसके फलस्वरूप हृदय रोग, कैंसर, डायबिटीज, मोटापा एवं अन्य नॉन कम्यूनिकेबलबीमारियां बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयत्न रहेगा कि हम फरीदाबाद की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशंस, इंडस्ट्रीज एसो. स्कूल,सीनियर सिटीजनस, बार एसो., मार्किट एसो., गुरूद्वारा एवं अन्य सामाजिक एवंधार्मिक संगठनों के साथ मिलकर इन बीमारियों की रोकथाम की जागरूकताको बढ़ाएं ताकि एक स्वस्थ्य समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा किमेट्रो अस्पताल सामाजिक क्षेत्र में भी अपनी अग्रिण भूमिका निभा रहा है औरसमय-समय पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाकर लोगों को जागरूक भी करताहै। गौरतलब है कि डा. पुरूषोत्तम लाल ने हृदय रोगों की तकनीकों जैसेरोटाब्लेटर, स्लो रोटेशनल एंजियोप्लास्टी, कोरोनरी ऐथेरेक्टमी,तावी जैसी विश्वस्तरीय तकनीकों को भारत में पहली बार आरंभ किया था,जिसके चलते उन्हें राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कारों से भीसम्मानित किया जा चुका है। पत्रकार वार्ता के दौरान मेट्रो अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर एवं डायरेक्टरकार्डियोलॉजी डा. नीरज जैन ने कहा कि डा. पुरूषोत्तम लाल के कुशलनेतृत्व में अस्पताल में आने वाले सभी प्रकार के मरीजों को अत्याधुनिक तकनीकके माध्यम से वाजिब दामों पर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवा रहे है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में हृदय से संंबंधित सभी प्रकार के रोगों,किडनी, पेट एवं लीवर, गुर्दा प्रत्यारोपण, घुटना एवं जोड़ प्रत्यारोपण,ब्रेन व स्पाइन सर्जरी, महिला एवं बाल रोग, एडवांस लोप्रोस्क्रोपिक एवंजनरल सर्जरी तथा अत्याधुनिक गहन चिकित्सा सेवाएं 24 घण्टे उपलब्ध रहती हैं, वहीं आने वाले समय में नई तकनीकों के माध्यम से लीवर प्रत्यारोपण जैसीजटिल सर्जरी भी लोगों को अस्पताल में उपलब्ध हो इसके लिए अस्पताल प्रबंधन प्रयासरत है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: