Thursday 3 December 2020

फरीदाबाद : कोरोना बचाव माानकों के अनुरुप होगें नगर निगम क्षेत्र के रैन बसेरे



फरीदाबाद, 3 दिसंबर। नगर निगम फरीदाबाद क्षेत्र के रैन बसेरा अब पूर्ण रुप से कोरोना मानकों के अनुरुप होगें, जहां पर जहां रात को रुकने वालों के लिए सैनेटाईजर तथा मॉस्क उपलब्ध होगें वहीं इन रैन वसेरों को नियमित रुप से सैनेटाईजड भी किया जाएगा। इस संदर्भ मे आज निगम आयुक्त डॉक्टर यश गर्ग की अध्यक्षाता में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें आयुक्त डा. गर्ग न ेरैन बसेरों को लेकर अधिकारियों की डयूटी तय की। उल्लेखनीय है कि सर्दी के मौसम को देखते नगर निगम आयुक्त डॉक्टर यश गर्ग ने निगम क्षेत्र के रैन बसेरों को दुरुस्त करने के लिए आज एक बैठक बुलाई जिसमें निगम के मुख्य अभियंता वी के कर्दम,आोल्ड फरीदाबाद की संयुक्त आयुक्त अल्का चैधरी, बल्लभगढ़ के संयुक्त आयुक्त नवदीप सिंह, एन आईटी के संयुक्त आयुक्त प्रशांत अटकन, कार्यकारी अभियंता विवेक गिल, ओ पी कर्दम, जी पी बधवा तथा सिटी प्रोजेक्ट अधिकारी द्वारिका प्रसाद प्रमुख रुप से उपस्थित थे। यहां यह उल्लेखनीय है कि नगर निगम फरीदाबाद के द्वारा निगम क्षेत्र में कुल 8 रैनबसेरों की व्यवस्था की गई हैं, जिनमें रेडक्रास भवन सेक्टर 12, नशामुक्ति केन्द्र सेक्टर 14, एन.आई.टी. बस स्टैड के पास स्थित धोबी घाट परिसर, न्यू जनता कालोनी एन.आई.टी. फरीदाबाद, डबुआ नई सब्जी मंडी के पास स्थित नलकूप परिसर, डेल्टन केबल कम्पनी लि. सेक्टर 16ए जल घर के पास, ओल्ड फलाई ओवर के नीचे पोटा केबिन, बल्लभगढ़ फलाईओवर के नीचे स्थित रैन बसैरे शामिल है।

डा. गर्ग ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर कार्यकारी अभियंता अगले एक सप्ताह में अपने अपने क्षेत्र के सभी रैन बसेरों को हर प्रकार से दुरुस्त कराए, हर रेनबसेरा पर होर्डिंग लगे हों जिन पर कार्यकारी अभियंता तथा कनिष्ठ अभियंता के मोबाईल नम्बर अंकित हों, यही नहीं वेघरों को रैन बसेराढूंढने में कोई परेशानी न हो इस कारण हर प्रमुख चैराहें व रोड पर रैन बसेरा तक पहुंचने के लिए मार्ग सूचक लगाएं जाएं।

डा. गर्ग ने कहा कि प्रत्येक कार्यकारी अभियंता अपने-अपने क्षेत्र के रैन बसेरों में मॉस्क तथा सैनेटाईजर उपलब्ध कराएं, तथा इस प्रकार की व्यवस्था की जाए कि हर सप्ताह रैन बसेरों को स्नैटाईजड कराया जाए। साथ ही मंडल तीन के कार्यकारी अभियंता को निर्देश जारी भी किए गए कि वह सबंधित ठेकेदार से सम्पर्क कर यह सुनिश्चित करें कि आगामी 15 दिसम्बर तक हर रैन बसेरा में बैड उपलब्ध हो जाएं। निगमायुक्त ने कहा कि किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए हर रैन बसेरा में फायर फाईटिंग इक्युपमेंट भी उपलब्ध कराए जांए। बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए आयुक्त ने कहा कि प्रत्येक संयुक्त आयुक्त तथा कार्यकारी अभियंता समय-समय पर इन रैन बसेरों का दौरा कर यह सुनिश्चित करें किवहां पर कोई कमी नहीं है, इस काम में किसी प्रकार की लापहरवाही न हो इसके लिए निगमायुक्त ने हर सप्ताह की रपट भी उनको देने के निर्देशइस बैठक में दिए हैं।  यही नहीं निगमायुक्त ने यह भी साफ कर दिया कि सबंधित सहायक व कनिष्ठ अभियंता रोजाना इन रैन बसेरों का दौरा करेंगें तथा इसकी रपट सबंधित कार्यकारी अभियंता को देगें। डा. गर्ग ने कार्यकारी अभियंताओं को निर्देश दिए कि वह सचिव रेडक्रास सोसायटी से मिल कर रेनबसेरों में सुबह के नाश्ते का इंतजाम कराएं और यदि इसमें परेशानी हो तो अपने स्तर पर यह व्यवस्था की जाए। कोरोना के संक्रमण के चलते डा. गर्ग ने निर्देश दिए कि हर रेन बसेरे में प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध हो, और प्रत्येक कार्यकारी अभियंता जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क कर यह सुनिश्चित करें की सप्ताह में कम से कम एक बार यहां पर रहने वालो के स्वास्थ्य की जांच जरुर हो। बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए निगमायुक्त डा. गर्ग ने कहा कि उनका यह प्रयास है कि रैन बसेरों में रहने वालों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, उनके अनुसार अधिकारियों को निर्देश देने के साथ-साथ वह स्वयं भी समय समय पर औचक निरीक्षण करेंगें, उनके अनुसार उनका यह प्रयास है कि इन रैन बसेरों में रहने वालों को अन्य बीमारियों के  साथ-साथ कोरोना से भी डर न हो इस कारण उन्होंने रैन बसेरों के नियमित सैनेटाईजेंशन पर जोर दिया है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: