Wednesday 20 March 2019

विद्युत उत्पादन व आपूर्ति के लिए प्रभावी नीति आवश्यक : भसीन


(रैपको न्यूज़ प्रतिनिधि)
दिल्ली। फलैटिड फैक्ट्रीज के प्रमुख उद्योग प्रबन्धक राजेश भसीन ने केन्द्र सरकार से आहवान किया है कि राज्य सरकारों के सहयोग से देश में विद्युत क्षेत्र में सुदृढता के लिए प्रभावी पग उठाए जाएं ताकि बिजली के क्षेत्र में आने वाले समय में परेशानी का सामना न करना पड़े। श्री भसीन के अनुसार विद्युत क्षेत्र में स्पर्धा के संबंध में सरकार तत्परता से कार्यरत है, परन्तु आने वाले समय में विद्युत की मांग और बढऩे की जो सम्भावनाएं बन रही हैं उन्हें देखते हुए ठोस कदम उठाए जाने चाहिए। श्री भसीन का मानना है कि बिजली क्षेत्र में कमजोर प्रतिस्पर्धा की वजह से उत्पादन ता प्रभावित हो ही रहा है सथ ही राजकोष को भी नुकसान पंहुच रहा है।
श्री भसीन के अनुसार हाल ही में आयोजित विद्युत संबधी सम्मेलन में भी इन तथ्यों पर चिंता जताई गई। सम्मेलन में विशेषज्ञों का कहना था कि विद्युत क्षेत्र की परियोजना को लागू करने में प्रतिस्पर्धा और लोक-निजी भागीदारी (पीपीपी) को बढ़ावा देने के लिये (दर आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) मॉडल को अपनाया जाना चाहिए ताकि प्रभावशाली बिजली आपूर्ति प्रणाली स्थापित की जा सके।
श्री भसीन का मानना है कि ऐसे पग आवश्कयक हैं जिससे बिजली उत्पादन व आपूर्ति को बेहतर बनाया जाए। आपने विश्वास व्यक्त किया है कि केन्द्र सरकार इस संबंध में ठोस कार्यनीति का परिचय देगी और इसके परिणाम साकारात्मक रूप से सामने आएंगे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: