Wednesday 3 March 2021

औद्योगिक क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर संबंधी समस्याओं का समाधान 1 माह में, हरियाणा में भर्ती में 75 प्रतिशत आरक्षण संबंधी कानून : चौटाला



फरीदाबाद, 3 मार्च (Repco News)। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने फरीदाबाद के उद्योग प्रबंधकों को विश्वास दिलाया है कि औद्योगिक क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर संबंधी समस्याओं का समाधान 1 माह के भीतर करवा दिया जाएगा। उन्होंने यह रहस्योद्घाटन भी किया कि हरियाणा के उद्योगों में हरियाणावासियों को 75% आरक्षण का कानून मंजूर हो चुका है। यह कानून ₹50000 से नीचे प्रतिमाह की सभी नौकरियों पर लागू होगा और जो श्रमिक काम कर रहे हैं अथवा नौकरी कर रहे हैं उन पर यह कानून प्रभावी नहीं होगा। नई भर्ती एवं नई पदोन्नति पर प्रभावी होगा।

श्री चौटाला यहां फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के बैनर तले आयोजित स्थानीय एसोसिएशनों के प्रधान व उद्योग प्रबंधकों को संबोधित कर रहे थे। 


बैठक की अध्यक्षता उद्योग क्षेत्र के भीष्म पितामह कोहिनूर ऑफ फरीदाबाद श्री केसी लखानी ने की। बैठक में एफ‌आईए सहित फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज, आईएमएसएमई ऑफ इंडिया, डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन फरीदाबाद, आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन, फरीदाबाद स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने भाग लिया। मंच संचालन आईएम एसएमई ऑफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने प्रभावशाली ढंग से बखूबी किया।

श्री चौटाला ने अनियमित औद्योगिक क्षेत्रों को नियमित करने, औद्योगिक क्षेत्रों के विकास हेतु 192.18 करोड़ रुपए के वर्क आर्डर पर लगे स्टे को हटवाने के लिए प्रयास करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट एवं दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे आरंभ होने से फरीदाबाद के उद्योगों के विकास को नया मार्ग मिला मिलेगा।


इससे पूर्व फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान श्री बीआर भाटिया ने फरीदाबाद के औद्योगिक क्षेत्रों की समस्याओं का वर्णन करते हुए कहा कि यहां इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी कोई सुविधा नहीं है, सड़कें टूटी हुई है, स्ट्रीट लाइट नहीं है, सीवर ओवरफ्लो कर रहे हैं, नगर निगम के पास देने को पानी नहीं है और टैंकर से पानी मंगवाना दिन प्रतिदिन कठिन होता जा रहा है। आपने औद्योगिक दुर्घटना में पुलिस के हस्तक्षेप और हैरेसमेंट पर उपमुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए इसमें लचीलापन लाने की आवश्यकता पर बल दिया।

फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के इंफ्रास्ट्रक्चर पैनल के अध्यक्ष कोहिनूर ऑफ फरीदाबाद श्री के सी लखानी ने कहा कि फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के स्टेज पर चौधरी देवीलाल की चौथी पीढ़ी का स्वागत करते उन्हें गर्व हो रहा है। श्री लखानी ने इंफ्रास्ट्रक्चर के अभाव की ओर उपमुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए पावर सप्लाई पर पूर्ण संतुष्टि व्यक्त की। आपने कहा कि फरीदाबाद में इंफ्रास्ट्रक्चर के सुधार हेतु आज एक हैवी पैकेज की आवश्यकता है। उपमुख्यमंत्री से अनुरोध किया गया कि वह 192.11 करोड़ रुपए की स्वीकृत राशि पर विवाद के कारण हाईकोर्ट के स्टे का समाधान कराएं ताकि औद्योगिक क्षेत्रों में विकास कार्य आरंभ हो सके और एक बड़ा पैकेज भी स्वीकृत कराएं।

फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रधान श्री एच के बत्रा ने अनियमित औद्योगिक क्षेत्रों को नियमित करने की मांग करते हुए कहा कि जब 18 सरकारी विभागों के कानून औद्योगिक क्षेत्रों पर लागू है और 25 वर्ष से उद्योग यहां चल रहे हैं, यहां के उद्योग प्रबंधक ईडीसी देने को तैयार हैं, इतना ही नहीं इन्हें नियमित करने के लिए सर्वे भी हो चुका है फिर इन्हें नियमित करने में सरकार को देरी नहीं करनी चाहिए।

आपने औद्योगिक क्षेत्र में फायर ब्रिगेड का प्रबंध करने, नई ईएसआई डिस्पेंसरी स्थापित करने, फरीदाबाद में नया मदर यूनिट लाने,औद्योगिक स्थलों पर निर्माण सीमा 125% से बढ़ाकर 225% करने, स्थानीय एसोसिएशन को कार्यालय हेतु स्थान उपलब्ध करवाने, उद्योगों को मोटिवेट करने के लिए अवार्ड योजना आरंभ करने, इज ऑफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा तीसरे स्थान से पिछड़ कर 16वें स्थान पर आ गया है, इसे पुनः दूसरे- तीसरे स्थान पर लाने हेतु साकारात्मक नीति बनाने की मांग भी उपमुख्यमंत्री से की।

आईएम एसएमई ऑफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने कहा कि आज जब सरकार ने एमएसएमई की निवेश सीमा 250 करोड़ तक तय कर दी है तो 99% उद्योग एमएसएमई क्षेत्र में आ गए हैं। हरियाणा सरकार ने यहां 75% स्थानीय नवयुवकों की भर्ती का कानून बनाया है, वहीं पर ₹48000  प्रति यूनिट वार्षिक भर्ती पर अनुदान देने की घोषणा भी की है। 

श्री चावला ने हरियाणा की नई औद्योगिक नीति का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश में एम‌एस‌एम‌ई के लिए अलग विभाग घोषित करना एक बड़ी उपलब्धि है।

मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन फरीदाबाद के प्रधान श्री अजय जुनेजा ने बल्लभगढ़ फ्लाईओवर फोरलेन का बनवाने, मुजेसर अंडर ब्रिज बनवाने और फरीदाबाद टाउनशिप औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर- 24,25 व मथुरा रोड सेक्टरों के साथ अधिक लिंक पॉइंट विकसित कराने की मांग करते हुए कहा कि जब हम फरीदाबाद-गुरुग्राम से संपर्क साधन विकसित करने की बात करते हैं तो यह लिंक और भी आवश्यक हो जाते हैं।

आईएमटी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान श्री वीरभान शर्मा ने मेट्रो लाइन आईएमटी तक पहुंचाने की मांग रखी, जबकि फरीदाबाद स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान श्री जी एस त्यागी का कहना था कि 50 वर्ष पुरानी सीवर लाइन को बदलना ही सीवर ओवरफ्लो का हल है। आपने कहा कि जब कोई नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाए तब वहां 500 गज तक के प्लॉट की कीमत कम रखी जानी चाहिए।

डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान श्री जेपी मल्होत्रा ने कहा कि 2018 में एक सर्वे के अनुसार फरीदाबाद के 21 हजार उद्योगों में अधिकृत क्षेत्र में मात्र 5000 उद्योग ही कार्य कर रहे थे, शेष 16 हजार से अधिक उद्योग अनाधिकृत अथवा अनियमित क्षेत्रों में लगे हुए हैं, तब नीति बनी थी कि जहां 70% से अधिक उद्योग कार्यरत हैं उन्हें ईडीसी लेकर अधिकृत कर दिया जाए। सरकार से मांग की गई कि इन अनधिकृत क्षेत्रों को नियमित किया जाए।

फरीदाबाद शहर के विधायक श्री नरेंद्र गुप्ता का कहना था कि हैरानी की बात यह है कि जो ठेकेदार हरियाणा सरकार का 1 हजार करोड़ रुपए से अधिक का कार्य कर रहा है, वही हाई कोर्ट में स्टे भी ले रहा है और कोई उसे पूछने वाला नहीं। आवश्यकता इस बात की है कि उसे बिठाकर उसकी शिकायत दूर की जाए।

तिगांव के विधायक श्री राजेश नागर ने कहा कि फरीदाबाद राजस्व जुटाने में राज्य के दूसरे नंबर पर आता है, इसलिए इसे विकास कार्यों के लिए अधिक धन दिया जाना चाहिए।

इस अवसर पर फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के उपप्रधान श्री नरेंद्र अग्रवाल ने गिरते भूजल के लिए प्रभावी मैकेनिज्म की आवश्यकता पर बल देते हुए उपमुख्यमंत्री को एक ज्ञापन प्रेषित किया, जिस पर श्री चौटाला ने उन्हें विस्तृत बातचीत के लिए आमंत्रित करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर सर्वश्री एमपी रुंगटा, आरसी खंडेलवाल, एचएल भूटानी, नवदीप चावला, विजय राघवन, महेंद्र मेहतानी, टी सी धवन, ओपी कंबोज, सुनील गुलाटी, सतीश गोसाई, महेंद्र अरोड़ा, गुलशन नारंग, पप्पूजीत सरना, जसमीत सिंह, एचआर गुप्ता, सतीश भाटिया, मुकेश अग्रवाल, गौतम चौधरी, रोहित रुंगटा, ध्रुव बत्रा जोगेश भाटिया, मनोज आहूजा, संचित जग्गी, आशीष जैन, अभिषेक जैन, एम के मेहतानी, राम गोपाल अग्रवाल, एच सी गर्ग, संजय गुलाटी, एस एस श्रोत, राजन वधवा, आर के गुप्ता, राजेश नांगिया की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: