Wednesday 14 April 2021

आंबेडकर का लोकतन्त्र के सबसे बड़े निर्माता के रूप में पूरा देश ऋणी : कौशिक


फरीदाबाद 14 अप्रैल। फरीदाबाद के पूर्व विधायक आनंद कौशिक के भाई एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव बलजीत कौशिक ने कहा कि संविधान निर्माता भारत रत्न बाबासाहेब आंबेडकर का लोकतन्त्र के सबसे बड़े निर्माता के रूप में पूरा देश ऋणी हैं। दलितों, गरीबों, मजदूरों, महिलाओं और श्रमिकों को जो अधिकार मिले हुए हैं। उनका श्रेय सिर्फ बाबासाहेब आंबेडकर को जाता है। बलजीत कौशिक ने भारत रत्न बाबासाहेब आंबेडकर के 130वें जन्मदिवस पर ओल्ड फरीदाबाद स्थित भीमराव आंबेडकर पार्क भीम बस्ती में बाबा साहेब की प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित किया। इस अवसर पर श्री कौशिक ने कहा भारत के सर्वप्रथम कानून मंत्री डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने सभी को समतामूलक समाज स्थापित करने की प्रेरणा दी। बाबासाहेब ने संविधान में देश में सबको समान सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक न्याय की व्यवस्था की। श्री कौशिक ने कहा संविधान ने हमें विचारों की अभिव्यक्ति, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता का अधिकार दिया है सविधान के अनुसार प्रत्येक देशवासी को प्रतिष्ठा मान सम्मान और विकास के अवसर की समानता मिली हुई है संविधान में हमें राष्ट्र की एकता अखंडता बंधुता बढ़ाने के अधिकार दिए गए हैं। इस अवसर पर बलजीत कौशिक ने 51 किलोग्राम लड्डू बांटे।

श्री कौशिक ने कहा कि बाबासाहेब आंबेडकर ने बहुत ही कठिन परिस्थितियों में शिक्षा प्राप्त की और देश से जातिगत भेदभाव, धार्मिक विषमता और अत्याचार को कम करने का आंदोलन किए और संविधान में अनेक धाराएं लोगों पर अत्याचार को खत्म करने के नाम पर बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि बाबासाहेब आंबेडकर ने मजदूरों और महिलाओं के लिए के लिए विशेष कानून बनाएं जो उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करते हैं। श्री कौशिक ने कहा की पूरा देश बाबासाहेब आंबेडकर का कृतज्ञ है जो उनके द्वारा दिए गए अधिकारों का प्रयोग करके देश में विकास के नए आयाम स्थापित कर रहा है।

भीम बस्ती के बाबासाहेब अंबेडकर पार्क में बलजीत कौशिक के साथ अनिल नेताजी, दीपा गौतम, जितेश चौधरी, नरेश कुमार, मुनेश सागर, धीरज सिंह, सुनील गौतम, पवन गौतम प्रधान, मेहर चंद पाराशर, मोहनलाल भगतजी, नेतराम इंस्पेक्टर, योगी आदि कांग्रेसी कार्यकर्ता और उनके समर्थक मौजूद थे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: