Monday 3 May 2021

कॉविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर साइबर फ्रॉड से बचें नागरिक-पुलिस आयुक्त


फरीदाबाद 3 म‌ई। पुलिस आयुक्त श्री ओ पी सिंह ने कोरोनावायरस के दौरान कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर होने वाले साइबर अपराधों के प्रति जागरूक होकर इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचने की हिदायत दी है।

इसके बारे में ट्विटर पर सांझा की गई पोस्ट के माध्यम से उन्होंने बताया कि इस महामारी में एक तरफ जहां लोग अपनी जान को सुरक्षित रखने के लिए जूझ रहे हैं वही कुछ गलत प्रवृत्ति के लोग ऐसे समय में भी लोगों के साथ धोखाधड़ी करने से बाज नहीं आ रहे।

इस कठिन समय में साइबर ठगों ने धोखाधड़ी का नया तरीका अपनाते हुए कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर लोगों के साथ फ्रॉड करना शुरू कर दिया है जिसमें वह वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाकर उनके खातों से पैसे उड़ा लेते हैं।

उन्होंने कहा कि नागरिक अपने मोबाइल पर प्राप्त हुए ओटीपी को किसी भी व्यक्ति के साथ साझा ना करें। यदि आपका ओटीपी साइबर ठगों के पास पहुंच गया तो नागरिकों को काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ेगा।

यदि कोई भी व्यक्ति आपको फोन करके वैक्सीन के नाम पर आपके बैंक खातों , क्रेडिट या डेबिट कार्ड संबंधित कोई भी जानकारी मांगता है तो तुरंत कॉल को डिस्कनेक्ट कर दें और इसकी शिकायत साइबर क्राइम से संबंधित वेबसाइट cybercrime.gov.in पर करें।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि साइबर अपराधों से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है इसके प्रति जागरूक होना। साइबर अपराधों के प्रति जागरूक होकर आप अपने साथ-साथ अपने साथियों को भी साइबर अपराध का शिकार होने से बचा सकते हैं।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: