Thursday 6 May 2021

मुख्यमंत्री की जिला उपायुक्तों के साथ मीटिंग : ऑक्सीजन सप्लाई स्कीम के निर्देश



फरीदाबाद, 6 मई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉनफ्रैंस के माध्यम से गुरुवार को प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों के साथ मीटिंग की । फरीदाबाद से उपायुक्त यशपाल व जिला चिकित्सा अधिकारी डाँ रमेश पूनिया और कोविड-19 नोडल चिकित्सा अधिकारी डॉ राम भगत सहित कई अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंस में हिस्सा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्देश देते हुए कहा कि वह जिला में ऑक्सीजन सप्लाई को स्कीम बना कर निर्बाध रूप से चालू करें। जिला में कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण के मरीजों की संख्या हरियाणा के लोगों की कितने है और बाहर के लोगों की कितनी संख्या है का रिकॉर्ड भी मेंटेन करना सुनिश्चित करें। समाजसेवी संस्थाओं है तथा अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओ के सहयोग से निगरानी समिति बनाकर कोविड-19 के संक्रमण से ग्रस्त लोगों का उपचार को बेहतर व्यवस्था व्यवस्थित तरीके से क्रियान्वयन करें।

  उन्होंने कहा कि जिला फरीदाबाद में प्राइवेट अस्पतालों का डाटा तैयार करके उनके आईसीयू बेड की संख्या सहित अन्य सुविधाएं भी सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार पूरा करना सुनिश्चित करें । कोविड-19 के उपचार के लिए टोल फ्री शुरू करें। होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों के लिए चिकित्सा अधिकारियों की टीम को निर्देश दे कि वे लगातार उनके साथ तालमेल कर सामज्यस्य स्थापित करके दवाइयों के बारे समय-समय पर जानकारी देते रहे।मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों तथा अन्य गरीब परिवारों के लिए कोरोना संक्रमण से ग्रस्त लोगों के उपचार के लिए प्राइवेट अस्पतालों को भी ₹1000 प्रति दिन प्रति बिस्तर के हिसाब से 7 दिन की धनराशि मुहैया करवाई जाएगी। इसी प्रकार दूसरी घोषणा के अनुसार बीपीएल परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत ₹5000 की धनराशि प्रति बिस्तर 7 दिनों तक उपलब्ध करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि तीसरी घोषणा के अनुसार होम आइसोलेशन में रहने वाले बीपीएल परिवारों को भी ₹5000 की धनराशि प्रति पर्सेंट के हिसाब से सरकार द्वारा सहायता राशि के तौर पर दी जाएगी।

  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि एनआरएचएम पोर्टल पर डेलीबेसीज के हिसाब से दिन में पॉजिटिव लोगों का डाटा तीन बार लोड करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा जिला में ऑक्सीजन गैस व कोविड-19 की दवाइयों और दैनिक उपभोग की वस्तुओं में कालाबाजारी पर अंकुश लगाना सुनिश्चित करें।

  प्रत्येक जिला में एंबुलेंस के रेट भी उपायुक्त द्वारा निर्धारित करना सुनिश्चित हो। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि जो ऑक्सीजन के टैंकर आते हैं वह भी ऑक्सीजन गैस प्लांट में निर्धारित समय पर गैस खाली करके अगले प्लांट पर समयानुसार पहुंचना सुनिश्चित 

करें। इस कार्य के लिए पुलिस की टीम की ड्यूटी लगाकर निर्धारित समय पर टैंकर अगले आक्सीजन प्लांट में पहुंचाना सुनिश्चित करेंः जिलों में ऑक्सीजन की सप्लाई और दवाइयों की मोनोट्रीम उपायुक्त स्वयं करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि घरों में जिन लोगों को ऑक्सीजन की जरूरत हो वह भी व्यवस्था सुचारू रूप से व्यवस्थित ढंग से चालू करें। इसके लिए सामाजिक संस्थाओं का सहयोग अवश्य ले। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक डाउन की घोषणा के अनुसार लोग जरूरी काम से ही घरों से बाहर निकले। अन्यथा घरों को बाहर ना निकले।  इसके लिए पुलिस व प्रशासन सरकार द्वारा जारी कोविड-19 की हिदायतों को पूर्णतया लागू करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी इलाकों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 का संक्रमण ज्यादा फैल रहा है। इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 और इस के उपचार को व्यवस्थित ढंग से चालू करें । इसके लिए ग्राम पंचायतों तथा अन्य सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लें। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के लिए पीजी डॉक्टर्स की टीम सरकार द्वारा श ट्रेनिंग देकर कोविड-19 के संक्रमण जरूरत अनुसार काबू पाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की टेस्टिंग बढ़ाएं। आईसीएमआर की गाइडलाइन अनुसार अधिक से अधिक लोगों को टेस्टिंग करना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला वार प्रत्येक उपायुक्त से विस्तृत जानकारी ली। जिला फरीदाबाद की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिए कि वह फरीदाबाद के प्राइवेट अस्पतालों में कितनी ऑक्सीजन युक्त बेड हैं और इन बैड है और उन पर हरियाणा के लोग कितने इलाज कर रहे हैंऊ और बाहर के लोग इतने इलाज कर रहे हैं। वह रिकॉर्ड भी बनाना सुनिश्चित करें। इसके साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों में आईसीयू बेड को भी सुविधा अनुसार बढ़ाना सुनिश्चित करें। वीडियो कांफ्रेंस में उपायुक्त यशपाल जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ रमेश पूनिया जिला कोविड-19 नोडल अधिकारी डॉ राम भगत सिहं ऑनलाइन मौजूद रहे। बैठक में हेल्थ विभाग की ऐसीए राजीव अरोड़ा और हेल्थ विभाग की निदेशक डॉ विना सिंह ने वीडियो कांफ्रेंस में दिशा निर्देश दिए।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: