Friday 11 June 2021

खेलों की शीर्ष संस्था 'अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति' ने दी किकबॉक्सिंग खेल को मान्यता


फरीदाबाद 11 जून। खेलों की शीर्ष संस्था "अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति" की कार्यकारी बोर्ड की बैठक में किकबॉक्सिंग खेल को पूरी तरह से मान्यता (फुल रिकग्निशन) देने की सिफारिश की गयी है! 30 नवंबर 2018 से किकबॉक्सिंग खेल को प्रोविजनल मान्यता दी गयी थी. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार किकबॉक्सिंग खेल को कार्यकारी बोर्ड ने मान्यता देने की सिफारिश की है ! इसका अंतिम निर्णय अगले माह (जुलाई) टोक्यो में होने वाली टोक्यो ओलंपिक खेलों के दौरान "अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति" की महासभा में किया जायेगा।

वाको किकबॉक्सिंग खेल के अंतरराष्ट्रीय  संगठन  के अध्यक्ष श्री रॉय बेकर  ने बताया की आज किकबॉक्सिंग खेल एवं खिलाडियों के लिए एक स्वर्णिम पल है, एक ऐतिहासिक दिन है, इस दिन का इंतज़ार हम वर्षो से कर रहे थे, हमने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए दिन और रात मेहनत की है, इसके लिए मैं अपनी टीम और सभी राष्ट्रीय खेल संघो को बधाई देना चाहता हूँ, ये हमारे खेल और खिलाडियों को वैश्विक स्तर पर एक नयी पहचान दिलाएगा, उनमे एक नया जोश उत्पन्न करेगा।

"वाको इंडिया किकबॉक्सिंग फेडरेशन" के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संतोष कुमार अग्रवाल ने आगे बताया की जब से हमें ये सूचना मिली है की हमारे खेल (किकबॉक्सिंग) को अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति  ने  पूर्ण मान्यता प्रदान कर दी है  तबसे एक नया जोश और नयी उम्मीद जगी है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का ये कदम किकबॉक्सिंग खेल को हमारे देश में खेल मंत्रालय, भारत सरकार और भारतीय ओलंपिक संघ से मान्यता दिलाने में सहायक सिद्ध होगा. किकबॉक्सिंग के खिलाड़ियों को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी देश के लिए पदक लाने के लिए और प्रोत्साहित करेगा।

इस अवसर पर वाको इंडिया किकबॉक्सिंग फेडरेशन के चेयरमैन श्री आनंद मोहन शरण, आई. ऐ. एस., प्रधान सचिव तकनीकी एवं उच्च शिक्षा, हरियाणा सरकार ने वाको इंडिया किकबॉक्सिंग फेडरेशन के सभी पदाधिकारियों एवं खिलाड़ियों को बहुत शुभकामनाएं दी हैं। भारतीय किकबॉक्सिंग खिलाड़ियों में एक खुशी की लहर है.

राष्ट्रीय मुख्यालय फरीदाबाद से जारी विज्ञप्ति के अनुसार किकबॉक्सिंग खेल की विकास की भारत में अपार संभावनाएं हैं, और राष्ट्रीय महासंघ द्वारा लगातार विकास किया जा रहा है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: