Tuesday 6 July 2021

किकबॉक्सिंग खेल की राष्ट्रीय संस्था "वाको इंडिया किकबॉक्सिंग महासंघ" को सरकार ने दी मान्यता


फरीदाबाद 6 जुलाई (रैपको न्यूज़/नरेश नरूला)। भारत में "वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ़ किकबॉक्सिंग ओर्गनइजेशन्स - वाको" की एकमात्र प्रतिनिधि संस्था  "वाको इंडिया किकबॉक्सिंग महासंघ" को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारे निरंतर टीम प्रयासों से, "वाको इण्डिया किकबॉक्सिंग महासंघ" को "युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, भारत सरकार" ने आधिकारिक रूप से मान्यता प्रदान कर सम्मानित किया है।

"वाको इंडिया किकबॉक्सिंग महासंघ" के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संतोष कुमार अग्रवाल के अनुसार "युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, भारत सरकार" ने आज किकबॉक्सिंग के राष्ट्रीय मुख्यालय फरीदाबाद में  पत्र के माध्यम से मान्यता प्रदान करने की सूचना दी, जिसका हम सभी स्वागत करते हैं और हम, हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं, जिनके कुशल नेतृत्व में भारत में खेलों का काफी विकास हो रहा है और जिनका सपना भारत को विश्व में खेलो का सिरमौर बनाना है।

श्री अग्रवाल ने माननीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री, भारत सरकार श्री किरेन रिजिजू जी का भी हार्दिक धन्यवाद किया. भारत सरकार द्वारा किकबॉक्सिंग खेल को मान्यता देने के लिए उनके समर्थन, मार्गदर्शन और प्रेरणा के लिए। मान्यता के लिए भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय की पूरी टीम का आभार व्यक्त किया।

श्री अग्रवाल ने कहा कि हमने एक लंबा सफर तय किया है, लेकिन हमारे पास अभी भी ऐसे क्षेत्र हैं जहां हमें ध्यान केंद्रित करने और इसमें सुधार करने की आवश्यकता है। एक टीम के रूप में हम सफल हुए हैं, और सुशासन, लैंगिक समानता, पारदर्शिता, अखंडता, निष्पक्ष खेल, स्वास्थ्य और सुरक्षा और शिक्षा पर व्यवस्थित रूप से काम किया गया है, लगातार खिलाडियों पर ध्यान केंद्रित किया है। अब हम अगले लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए किकबॉक्सिंग खेल को और अधिक तकनिकी स्तर पर ऊपर उठाने का प्रयास करेंगे। निरंतर सफलता और जबरदस्त विकास के साथ एक लंबी और उल्लेखनीय यात्रा को हासिल किया है. हम अपने विश्व संगठन को सुनिश्चित करते हैं कि उनके विशेष मार्गदर्शन में अपने देश में किकबॉक्सिंग खेल के प्रति और अधिक उत्साह के साथ काम करेंगे। इस ऐतिहासिक और महान उपलब्धि को वाको इंडिया परिवार के सभी खिलाड़ियों, सदस्यों और सहयोगियों को समर्पित करते हैं, हम अपने खिलाडियों एवं किकबॉक्सिंग खेल के प्रति कुछ करने के लिए हमेशा अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं और इसके लिए प्रतिबद्ध हैं।

"वाको इंडिया किकबॉक्सिंग महासंघ" के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संतोष कुमार अग्रवाल ने दिनांक 02 जुलाई को भारत में किकबॉक्सिंग खेल के लिए एक ऐतिहासिक/स्वर्णिम दिन घोषित किया और घोषणा की कि इस दिन को "राष्ट्रीय किकबॉक्सिंग दिवस" के रूप में प्रत्येक वर्ष उत्सव के तौर पर मनाया जाएगा।

श्री अग्रवाल ने आगे कहा कि यह हमारे खेल के साथ-साथ दुनिया भर में हमारे खेल की एक बड़ी प्रेरणा और स्वीकृति है। खेल मंत्रालय द्वारा मान्यता मिलने के बाद निश्चित रूप से हमारी जिम्मेदारी बढ़ जाएगी, लेकिन मैं सभी से भारत में किकबॉक्सिंग खेल को फिर से परिभाषित करने के अपने अंतिम उद्देश्य को और आगे बढ़ाने के लिए अपनी पूरी टीम के साथ हमेशा तत्पर रहूँगा. वाको इंडिया की पूरी टीम, कार्यकारी बोर्ड, गवर्निंग काउंसिल और सभी समितियों, हमारे सम्बंधित राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों के संघों, पुरे देश के जिला संघ एवं क्लब/अकादमी, सदस्यों, सभी सहयोगी, रेफरी, कोच, अभिभावक, किकबॉक्सिंग प्रेमियों, समर्थकों और खिलाडियों का आभार व्यक्त किया। पिछले चार वर्षों में किकबॉक्सिंग खेल ने उम्मीदों से कहीं अधिक पहचान हासिल की है, यह हम पर निर्भर है कि हम इस अवसर को दोनों हाथों से लें और विश्व स्तर पर बढ़ते हुए और अधिक समृद्ध होते रहें।

महासंघ के माननीय चेयरमैन श्री आनंद मोहन शरण, आई. ऐ. एस. प्रधान सचिव हरियाणा सरकार ने बताया कि खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मान्यता मिलने के बाद अपनी ख़ुशी जाहिर के है, उन्होंने कहा, मान्यता मिलने के बाद किकबॉक्सिंग खेल के प्रचार प्रसार में काफी फायदा होगा, यह खेल फिजिकल फिटनेस के साथ साथ आत्म रक्षा के लिए भी काफी लाभदायक है।

माननीय अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष "वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ़ किकबॉक्सिंग ओर्गनइजेशन्स (वाको)" के श्री रॉय बेकर के प्रति हम अपना हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं, जिन्होंने विश्व में किकबॉक्सिंग खेल को स्थापित करने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की है। सभी वाको बोर्ड सदस्य, सभी वाको समितियों, वाको प्रशासन और सभी वाको के राष्ट्रीय संघों के अध्यक्ष को उनके विस्तृत समर्थन और आशीर्वाद के लिए धन्यवाद किया।

किकबॉक्सिंग खेल का उदय और इसकी अंतराष्ट्रीय संस्था / अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य:

अमेरिका में वर्ष 1970 में अमेरिकन किकबॉक्सिंग के रूप में हुआ इस खेल का जन्म विभिन्न मार्शल आर्ट की विद्याओं जैसे कराटे, मुया थाई, ताइक्वांडो एवं बॉक्सिंग को मिश्रित कर किया गया है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: