Sunday 24 October 2021

कॉविड 19 महामारी के दौरान सामाजिक धार्मिक व अन्य संगठनों की भूमिका सराहनीय : मुख्यमंत्री


फरीदाबाद 24 अक्टूबर (रैपको न्यूज़)। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा की कॉविड 19 की महामारी के दौरान प्रदेश के सभी सामाजिक धार्मिक वह अन्य संगठनों ने मानवता के लिए बेहतरीन कार्य किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी महामारी से निपटना अकेले प्रशासन व सरकार के बस की बात नहीं होती। इसमें आप लोगों का सहयोग सबसे आवश्यक होता है उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सामाजिक संगठनों ने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और मानवता का साथ दिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को गोल्फ क्लब में कोविड-19 महामारी के पूरे देश में सबसे बेहतरीन प्रबंधन करने वाले सिविल सोसायटी के लोगों को बधाई दे रहे थे । उन्होंने फरीदाबाद जिला को बधाई देते हुए कहा कि किसी भी आपदा के दौरान यह सबसे बेहतरीन कार्य है। उन्होंने मदद करने वाले सिविल सोसाइटी के सदस्यों जिनमें उद्योगपति समाजसेवी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को बधाई दी । उन्होंने कहा कि अब हमें कोविड के बाद स्वच्छता अभियान में जन सहयोग के साथ आगे बढ़ना है। उन्होंने सभी उद्योगपतियों समाजसेवी वह अन्य लोगों से स्वच्छता की इस मुहिम में आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि  फरीदाबाद के लोग किसी भी बुरे वक्त में सबसे आगे खड़े रहते हैं। हर संस्था सबसे आगे एक बार कहने पर ही आ जाती है। कोविड के दो साल जिंदगी के अनोखे साल हैं। ये दो साल मानवता पर खतरे की तरह लोग कह रहे थे। 

उन्होंने कहा कि बेड, ऑक्सिजन जैसा संकट सबसे ज्यादा आया। ऑक्सिजन का प्रबंध किया। दिन भर हम सबने हिसाब लगाया कि कोरोना मरीजों को ऑक्सिजन किस तरह  पहुंचाया जाए।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के मरीज हमारे यहां हरियाणा में आकर इलाज करा रहे हैं। मगर कोटा दिल्ली का ऑक्सिजन का ज्यादा था।

उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान लाखों पैकेट लोगों के घर भिजवाए। 5500 बस, 68 ट्रेन लोगों को घर भेजने के लिए लगवाया

उन्होंने कहा कि इस दौरान लोगों ने भी जमकर मदद की। 300 करोड़ सीएम कोविड फंड में आया, डी-ग्रेड के कर्मचारियों ने तक अपनी पूरी सैलरी दान कर दी।उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को हम पैरों पर खड़ा कर रहे हैं। परिवार पहचान पत्र से मुख्यमंत्री अंत्योदय उतधान योजना से कर रहे हैं मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बड़े-बड़े शहरों में अब स्वच्छता और सुंदरता अभियान चलेगा । कूड़े से बनाया अमृत-2 की योजना आने वाली है। स्वच्छ फरीदाबाद की मुहिम चलेगी। बजट बन गया है। जल्द हम सुंदर फरीदाबाद बनाने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम हर गरीब परिवार को ढूंढ कर उनके घर तक 580 सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाएंगे।इस अवसर पर केंद्रीय उर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, विधायक नरेन्द्र गुप्ता, विधायक विधायक राजेश नागर, नयनपाल रावत, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़ मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य उपायुक्त जितेंद्र, नगर निगम आयुक्त यशपाल और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: