Monday 4 October 2021

गुरुग्राम से प्लास्टिक दूर करेगा एफआईआई द्वारा समर्थित क्लॉथ बैंक


गुरुग्राम, 4 अक्टूबर (रैपको न्यूज़)। गुरुग्राम में प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग को रोकने के लिए क्लॉथ बैंक का गठन किया गया है। फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (एफआईआई) द्वारा समर्थित क्लॉथ बैंक एंड स्किल डेवलपमेंट सेंटर गुरुग्राम, जो की नगर निगम (एमसीजी) और बुलंद आवाज द्वारा एक पहल है। इस पहल का उद्देश्य अपनी उत्पादन लाइन को बढ़ाना और अपने पोर्टफोलियो में और अधिक कौशल विकास कार्य जोड़ना है।

इस अवसर पर विधायक सुधीर सिंगला, श्री दीपक जैन, महानिदेशक एफआईआई, हरभजन सिंह अध्यक्ष (सीएसआर, एफआईआई), विनीता जेरथ ग्रोवर अध्यक्ष (महिला अधिकारिता, एफआईआई और संपादक सबरब पत्रिका), एडवोकेट रितु कपूर (सह-अध्यक्ष, महिला अधिकारिता, एफआईआई), नीना वाघ अध्यक्ष (विशेष जरूरतों वाले व्यक्ति और आलाप की संस्थापक), दीपक मैनी, महासचिव एफआईआई हरियाणा चैप्टर उपस्थित थे| 

नए उद्घाटन केंद्र का उद्देश्य गुरुग्राम में कपड़े और जूट के थैलों के उपयोग को बढ़ावा देकर शहर से प्लास्टिक कचरे को कम करना है। नगर निकाय दुकानदारों और व्यक्तियों द्वारा प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग को रोकने और पर्यावरण के अनुकूल तरीकों को अपनाने के लिए अभियान चला रहे हैं। यह पहल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि गुरुग्राम अपने गैर-अपघटनीय प्लास्टिक कचरे को खत्म करने के लिए बुरी तरह से संघर्ष कर रहा है।

बुलंद आवाज के सह-संस्थापक कुलदीप और क्लॉथ बैंक की संचालन प्रमुख सारिका देवी ने बताया कि दिसंबर 2019 से क्लॉथ बैंक ने दो लाख पांच हजार बैग का निर्माण किया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस पहल से बाजार से दस लाख पच्चीस हजार पॉलिथीन की थैलियां कम हो गई हैं।

फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (एफआईआई) के सहयोग से क्लॉथ बैंक की नई स्थापना और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने की उम्मीद है।  स. हरभजन सिंह ने कहा, "हम न केवल विनिर्माण क्षमता में वृद्धि करके बल्कि विपणन गठजोड़ की खोज करके इस पहल को अपना हर संभव समर्थन देकर खुश हैं।"

सुश्री विनीता जेराथ ग्रोवर ने उत्साहपूर्वक कहा, "हम अधिक से अधिक महिलाओं तक पहुंचने की सोच रहे हैं जो इस केंद्र से लाभान्वित हो सकें। आने वाले त्योहारों के मौसम में, न केवल कपड़े के बैग, यूनिट कॉर्पोरेट उपहारों की एक श्रृंखला का उत्पादन करने के लिए भी काम कर रही है। अब समय आ गया है कि हम हस्तनिर्मित उत्पादों की शक्ति में विश्वास करें, वंचित वर्ग के लिए अनुकूल काम के अवसर पैदा करें, महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूक करें और विशेष जरूरतों वाले लोगों के लिए अवसरों का निर्माण करें।

श्री दीपक जैन ने हरियाणा में स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण और खेल सुविधाएं शुरू करके कम विशेषाधिकार प्राप्त वर्गों का समर्थन करते हुए, अधिक आत्मनिर्भर परियोजनाओं का समर्थन करने और एक परिपत्र अर्थव्यवस्था के निर्माण में मदद करने का वादा किया।

एफ‌आईआई की पूरे भारत में मौजूदगी है और 45 देशों में इसके अंतरराष्ट्रीय चैप्टर हैं, जो एक वैश्विक पदचिह्न बना रहे हैं।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: