Wednesday 16 March 2022

डीएवी द्वारा साइबर क्राइम और साइबर सिक्योरिटी पर वेबिनार का आयोजन


फरीदाबाद, 16 मार्च (रैपको न्यूज़)। वर्तमान तकनीकीकरण के युग में संपूर्ण विश्व में जहां एक ओर प्रत्येक क्षेत्र में आधुनिक तकनीक का अधिक से अधिक प्रयोग करने में होड़ लगी हुई है, वहीं दूसरी ओर कुछ संदिग्ध परंतु प्रशिक्षित लोगों के कारण अथवा तकनीकी ज्ञान की अल्प जानकारी के कारण साइबर क्राइम जैसे जघन्य अपराधों में भी निरंतर वृद्धि हो रही है। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए डीएवी कॉलेज के छात्रों एवं शिक्षकों के लिए पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के फॉरेंसिक साइंस विभाग से डॉक्टर जसविंदर सिंह को बतौर मुख्य वक्ता “साइबर क्राइम और ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के उपाय” विषय पर व्याख्यान देने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आमंत्रित किया गया। डॉ सिंह ने अत्यंत सहजता और सरलता के साथ पीपीटी के माध्यम से शिक्षकों एवं छात्रों को कंप्यूटर क्राइम्स और साइबर क्राइम्स के विभिन्न आयामों की विस्तृत जानकारी दी। डॉक्टर जसविंदर जी ने सभी मनुष्यों के दैनिक जीवन में सामान्य तौर पर घटित होने वाली कंप्यूटर एवं मोबाइल से जुड़ी विभिन्न संदिग्ध गतिविधियों का हवाला देते हुए अलग-अलग तरह के कंप्यूटर क्राइम्स और साइबर क्राइम की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कंप्यूटर क्राइम दो प्रकार का होता है एक जो कंप्यूटर के रोल पर आधारित होता है और दूसरा जो क्रिमिनल गतिविधियों पर आधारित होता है जैसे फिजिकल क्राइम, डाटा से जुड़े क्राइम, सॉफ्टवेयर से जुड़े क्राइम इत्यादि। डॉ सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर घटित क्राइम्स के साथ-साथ ईमेल, इंटरनेट, वेबसाइट और मोबाइल से जुड़ी विभिन्न अपराधिक गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसके साथ ही साथ सुरक्षित ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से जुड़े महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए। उन्होंने कंप्यूटर फॉरेंसिक विभाग के पास साइबर क्राइम से जुड़ी घटनाओं को दर्ज करने का भी सुझाव दिया।

इस अवसर पर कॉलेज की कार्यकारी प्राचार्या डॉक्टर सविता भगत ने डॉक्टर जसविंदर सिंह जी का आभार व्यक्त करते हुए शिक्षकों एवं छात्रों को साइबर क्राइम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।

इस वेबिनार में 80 से भी अधिक लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में छात्रों के द्वारा पूछे गए प्रश्नों का भी उत्तर मुख्य वक्ता के द्वारा दिया गया। संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर अमित शर्मा के सौजन्य से इस वेबीनार का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। श्री प्रमोद कुमार ने तकनीकी पक्ष से वेबिनार का सुगमता पूर्वक संचालन किया।

वर्तमान परिप्रेक्ष्य में साइबर क्राइम्स से जुड़े अपराधों के प्रति सचेत करने के उद्देश्य से आयोजित यह बेबिनार काफी सफल रहा।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: