Saturday 30 May 2020

सरदार मंजीत सिंह राय राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन नियुक्त


(प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ
 स. मंजीत सिंह राय : फाइल फोटो)
दिल्ली 30 मई (रैपको न्यूज़/नरेंद्र रजनीकर) सरदार मंजीत सिंह राय को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। धार्मिक विचारों व मानव सेवा के प्रति समर्पित सरदार मंजीत सिंह राय की नियुक्ति का जहां विभिन्न वर्गों द्वारा स्वागत किया जा रहा है, वहीं इस नियुक्ति को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि स. राय ना केवल अपने मानवीय विचारों के लिए जाने जाते हैं, बल्कि कानून तथा विधि विशेषज्ञ के रूप में भी उनकी विशेष पहचान है।
सरदार मंजीत सिंह राय, सरदार त्रिलोचन सिंह उपरांत ऐसे सिक्ख हैं, जिन्हें राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का चेयरमैन बनाया गया है।
उल्लेखनीय है इससे पूर्व सरदार मंजीत सिंह राय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य के रूप में कार्यरत रहे हैं और विभिन्न संवेदनशील मुद्दों पर उनके सुझावों व विचारों की केंद्र सरकार द्वारा भी अनुशंसा की गई है।
देश के अल्पसंख्यकों से संबंधित मुद्दों एवं संबंधित समस्याओं के समाधान में सरदार मंजीत सिंह राय की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही है, ऐसे में माना जा रहा है कि चेयरमैन पद पर उनकी नियुक्ति से अल्पसंख्यक आयोग के प्रति इस वर्ग का विश्वास और बढ़ेगा।
सरदार मंजीत सिंह राय की सबसे बड़ी विशेषता यह मानी जाती है कि किसी भी समस्या के सामने आने उपरांत उसकी जड़ तक पहुंच कर उसका समाधान करने को वे वरियता देते हैं। सभी वर्गों की सहमति के साथ समस्या का स्थाई समाधान सरदार मंजीत सिंह का ऐसा गुण हैं, जिसका लोहा सभी मानते हैं।
धर्म के प्रति समर्पित भावना, मानवता सेवा के प्रति संकल्पबद्ध सरदार मंजीत सिंह राय की नियुक्ति के समाचार के साथ ही सामाजिक व धार्मिक क्षेत्र से जुड़े लोगों ने ना केवल सरदार मंजीत सिंह राय को अपनी शुभकामनाएं दी हैं बल्कि उनकी नियुक्ति को अल्पसंख्यक वर्ग के लिए काफी महत्वपूर्ण बताया है।
सोशल मीडिया सहित विभिन्न प्लेटफार्म पर सरदार मंजीत सिंह राय की नियुक्ति का स्वागत करते हुए उम्मीद व्यक्त की जा रही है कि उनकी यह नियुक्ति अल्पसंख्यक वर्ग के लिए काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होगी क्योंकि इससे पूर्व भी सदस्य रहते हुए विभिन्न मुद्दों पर उन्होंने जो निर्णय लिए वह सराहनीय रहे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: