Tuesday 28 February 2023

किसान मेलों से कृषि की ओर आकर्षित होंगे युवा-राजेश नागर


फरीदाबाद, 28 फरवरी (रैपको न्यूज़)। तिगांव से विधायक राजेश नागर ने कहा कि किसान मेलों का आयोजन कर हमारी सरकार किसान भाइयों को नई तकनीक और सरकारी मदद के बारे में जानकारी देना चाहती है। वहीं इससे युवाओं को भी कृषि की ओर आकर्षित करना चाहती है। वह शुक्रवार को स्थानीय अनाज मण्डी में किसान मेले का रिबन काटकर शुभारंभ कर रहे थे।                                        इस अवसर पर विधायक राजेश नागर ने कहा कि किसान मेला का उद्देश्य एक ही छत के नीचे किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों की जानकारी देना है। उन्होंने बताया कि इस मेले का आयोजन श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी मिशन के तहत किया गया है। जिसके जरिए लोगों को जैविक खेती द्वारा स्वास्थ्यकर फसल उत्पाद प्राप्त करने और अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। नागर ने बताया कि यदि हम जैविक खेती की ओर कदम आगे बढ़ाएंगे तो पूरे हिंदुस्तान का स्वास्थ्य सुधरेगा। 

उन्होंने बताया कि अभी तक हम देखते आए हैं कि विदेशों में ड्रोन द्वारा खेती के कई काम किए जाते हैं, उसी तकनीक का इस मेले में भी किसानों के समक्ष प्रदर्शन किया गया है। हमें उम्मीद है कि हमारे किसान भी ड्रोन द्वारा बीज रोपण आदि कृषि कार्य करने का काम करेंगे। इसी प्रकार हमारे युवा भी आधुनिक तकनीक के जरिए कृषि को अपनाएंगे तो उसका भारत की समृद्धि पर सकारात्मक असर पड़ेगा।  विधायक राजेश नागर ने कहा कि भाजपा सरकार किसान हितैषी सरकार है। जो किसानों के उत्थान के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने इस बार का बजट किसानों के हित में रखा है। हमारी सरकार किसानों की जानकारी व उत्थान के लिए लगातार इस तरह के मेले लगाती है।

इस मेले में 30 स्टाल्स के माध्यम से उन्नत कृषि यंत्रों व उन्नत किस्म के बीजों की जानकारी प्रदान की गई। मेले में हजारों की संख्या में किसान पहुंचे और उन्होंने विभिन्न स्टालों पर कृषि से संबंधित उपकरणों व खाद बीज की जानकारी हासिल की। इस किसान मेले का आयोजन कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की तरफ से किया गया। गौरतलब है कि तिगांव में यह दूसरा किसान मेला लगाया गया है। इस अवसर पर एसडीएम परमजीत चहल, जिला परिषद सीईओ सुमन भांकर, तिगांव सरपंच विक्रम प्रताप नागर, तिगांव अधाना पट्टी के सरपंच वेद प्रकाश, भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष सुखबीर मलेरना, उपाध्यक्ष ललित नागर, पूर्व पार्षद राजेश तंवर, दयानंद नागर, हरीचंद सरपंच, पवन कुमार, विपुल त्यागी, संगीता मल्होत्रा, लाल मिश्रा, गिर्राज त्यागी, किशन पहलवान, तेज अधाना, कुलदीप, ऋषिपाल, मुकेश सरपंच, किशनपाल सरपंच, महेंद्र सिंह नंबरदार आदि अनेक लोग मौजूद रहे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: