Wednesday 1 March 2023

सोच-समझ कर खोले भेजे हुए ऐप का लिंक, आप भी हो सकते है साइबर ठगी का शिकार, फ्रॉड होने पर तुरन्त करे 1930 पर कॉल, होगा पैसा वापस


फरीदाबाद, 1 मार्च (रैपको न्यूज़)। पुलिस आयुक्त श्री विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश के तहत साइबर थाना बल्लबगढ़ प्रभारी इंस्पेक्टर नवीन की टीम ने सेक्टर-8 पॉलिटेक्निक कॉलेज मिलन रोड, हनुमान मन्दिर मार्किट करीब 450 से अधिक छात्र व लोगों  को साइबर व महिला विरुद्ध अपराध के प्रति जागरूक किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि आज करीब 1.30 बजे साइबर थाना बल्लबगढ़ टीम के द्वारा साइबर अपराध के संबंध में जागरुक कर इससे बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई। आजकल साइबर अपराध से लोगो को नए-नए तरिके से ठगा जा रहा है। जिसमें ठग सिम को 5 जी में बदलने के लिए कॉल, होम लोन के कॉल, लाटरी के कॉल इत्यादि के नाम पर लोगो को ठगने की कोशिश कर रहे है। हमें किसी को भी फोन पर ओटीपी सीसीवी नम्बर, एटीएम नम्बर, किसी भी लिंक पर क्लिक न करे और पेमेंट के लिए क्यूआर कोर्ड ने भेजे। उन्होने बताया कि आज कल साइबर के सम्बंध में सेक्सटॉर्शन की वारदात भी सामने आ रही है। कुछ छात्र-छात्रा इंटरनेट सर्फिंग सावधानी से नहीं करते हैं। जिसमें कुछ अपराधी किस्म के लोग उन्हे अपना शिकार बना लेते है। इसमें से सेक्सटॉर्शन एक साइबर ठगों का बुना जाल है, जिसमे लोगो को फंसाते है। जिसकी सहायता से आपको ब्लैक मेल करते है। आपकी इस वीडियो रिकॉर्डंग को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया जाएगा तथा आपके सभी कॉन्टेक्ट्स को भी भेज दिया जाएगा।

इसके साथ ही आमजन को साइबर हेल्पलाइन 1930 के बारे में जागरूक करते हुए उन्होंने बताया कि यदि किसी के साथ साइबर ठगी की वारदात घटित हो जाती है तो वह तुरंत इस नंबर पर संपर्क करें और उन्हें अपने साथ हुई साइबर ठगी के बारे में जानकारी दें। साइबर टीम द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करवाकर आपकी रकम आप तक वापस पहुंचा सकते हैं। कार्यक्रम में मौजूद सभी नागरिकों ने पुलिस टीम द्वारा साइबर अपराध के बारे में दी गई जानकारी के लिए पुलिस टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: