Thursday 27 December 2018

नई प्रौद्योगिकी के साथ आटो सैक्टर को सुविधाएं जरूरी : राज भाटिया


(रैपको न्यूज़ प्रतिनिधि)
फरीदाबाद। कन्फरडेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री हरियाणा स्टेट काउंसिल के पूर्व चेयरमैन श्री राज भाटिया ने आटोमोबाईल क्षेत्र में नई प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल तथा आने वाले समय में आटोमोबाईल जगत में नये अनुसंधान होने की संभावनाओं पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा है कि इस संबंध में आटोमोबाईल से जुड़े उद्योगों को जहां अपनी सरंचना में आमूल-चूल परिवर्तन करने होंगे, वहीं सरकार को भी चाहिए कि वह आटोमोबाईल सैक्टर के लिये वित्त, श्रम, इंफ्रास्ट्रक्चर इत्यादि आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये प्रभावी पग उठाएं।
श्री भाटिया के अनुसार यह आंकड़े निश्चित रूप से स्वागत योग्य हैं कि आने वाले वर्ष में परिवर्तनकारी संभावनाओं के बावजूद २०१८-१९ में निर्यात ७ से ९ फीसदी बढ़ौतरी का अनुमान है ऐसे में यदि सरकार वित्तीय व इंफ्रास्ट्रक्चर के पहलुओ पर ध्यान दे तो परिणाम वास्तव में साकारात्मक होने का विश्वास व्यक्त किया जा सकता है।
श्री भाटिया का मानना है कि भारतीय आटोमोबाईल सैक्टर को तकनीक व प्रौद्योगिकी में परिवर्तन करने उपरांत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कड़ी स्पर्धा का सामना करना पड़ेगा क्योंकि जिस बाजार में भारतीय आटोमोबाईल सैक्टर कदम रखने जा रहा है वहां पहले से ही प्रोद्यौगिकी उन्नत किस्म की है। हालांकि श्री भाटिया का विचार है कि भारतीय बाजार में नई प्रोद्यौगिकी के साथ आटोमोबाईल सैक्टर के विस्तार की असीम संभावना है परंतु पुराने वाहनों व पुरानी प्रौद्योगिकी को बदल कर नई प्रौद्योगिकी की परिवर्तन करने के लिये प्रक्रिया काफी महंगी होगी और उपभोक्ता आसानी से इसे अपनाएंगे इस तथ्य पर भी विचार किया जाना जरूरी है। श्री भाटिया ने विश्वास व्यक्त किया है कि केंद्र सरकार आवश्यकता के अनुरूप प्रभावी नीति का परिचय देगी और इससे अर्थव्यवस्था व आटोमोबाईल सैक्टर को उम्मीदों के अनुरूप बूम मिलेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: