Friday 1 March 2019

जीआईए में कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा सेमीनार का आयोजन


(रैपको न्यूज प्रतिनिधि)
गुरूग्राम। कर्मचारी राज्य बीमा निगम अपना 68वां स्थापना दिवस, ‘एसिक दिवस’ के रूप में मना रहा है।  इस  क्रम में कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा 15 दिनों तक 14 फरवरी, 2019 से 28 फरवरी, 2019 तक विशेष सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान मुख्यालय के निर्देशानुसार श्रमिक वर्ग के हितों से संबंधित कर्मचारियों/श्रमिकों, व्यवसायियों एवं उद्यमियों के लिए जीआईए, गुरुग्राम में एक सेमिनार का आयोजन कर्मचारी राज्य बीमा निगम के उप क्षेत्रीय कार्यालय, गुरूग्राम द्वारा किया गया। सेमिनार की अध्यक्षता श्री रत्नेश कुमार गौतम, निदेशक(प्रभारी) द्वारा की गई। उनके अतिरिक्त सेमिनार में डॉ. शुभ्रा गुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक, ईएसआई अस्पताल, गुरुग्राम, श्री सुनील कुमार, उप निदेशक, श्री आर.एस.राम, उप निदेशक, श्री डी.पी. सिंह,, उप निदेशक, श्रीमती रीता रानी, सहायक निदेशक व श्री राजेश यादव, सहायक निदेशक ने भी भाग लिया। बैठक में शामिल लगभग 55 सदस्यों का प्रतिनिधित्व श्री दीपक मैनी, महासचिव तथा अध्यक्ष श्री जे.एन.मंगला ने किया।
        कार्यक्रम में सर्वप्रथम पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। तत्पश्चात क.रा.बी.निगम, गुरुग्राम के बारे में सूचना पुस्तिका का अनावरण किया गया।
         श्री जे.एन.मंगला ने उपस्थित प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए बताया कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम से संबंधित हितलाभों क्लेमों का विशेष रूप से निपटारा इस दौरान किया जा रहा है। हर शाखा कार्यालय में, जो कि राजीव चौक,गुरूग्राम, डुण्डाहेड़ा, धारूहेड़ा एवं मानेसर में स्थित हैं, में विशेष सुविधा समागमों का आयोजन, सभी तरह की लोक शिकायतों के निपटान हेतु किया जा रहा है।  इसी तरह स्वच्छता अभियान को और बेहतर तरीके से चलाया जा रहा है। उन्होनें बताया कि निगम ने अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को भी लागू किया है, जो कि ई.एस.आई अधिनियम 1948 के अन्तर्गत व्याप्त कामगारों के लिए लाभप्रद योजना है। बीमाकृत व्यक्तियों के बेराजगार होने की स्थिति में और नये रोजगार की तलाश के दौरान नकद राहत राशि का सीधे बैंक खाते में भुगतान किया जाता है, यदि बीमित योजना की शर्तें पूरी करता है।
        श्री रत्नेश कुमार गौतम, निदेशक (प्रभारी) ने अपने वक्तव्य में कहा कि क.रा.बी.निगम ने अंशदान के रेट को 4.75 प्रतिशत तथा 1.75 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत तथा 1 प्रतिशत करने जा रही है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम मुख्यालय द्वारा कई विशेष नयी पहलें की गई हैं जिनमें मोबाइल ऐप चिन्ता से मुक्ति विशेष हैल्पडैस्क सुविधा, श्रमिक वर्ग के बेराजगारी भत्ता के लिए ‘अटल बीमित कल्याण योजना’ आदि लागू किया गया है।
उन्होंने बताया कि ई.एस.आई.सी चिन्ता से मुक्ति मोबाइल ऐप, भारत सरकार के उमंग ऐप  प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इसमें बीमाकृत व्यक्ति ई.एस.आई अंशदान के विवरण, व्यक्तिगत प्रोफाइल, दावे की स्थिति, ई.एस.आई.सी. हितलाभ संबंधी पात्रता की जांच कर सकता है। इस पर स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर नॉलेज बैंक तथा ईएसआई योजना के हितलाभों पर श्रव्य-दृश्य सामग्री उपलब्ध है। इस ऐप पर ईएसआईसी संबंधी शिकायतें दर्ज कराने की भी सुविधा है।  
इस दौरान प्रतिभागियों से योजना के संबंध में सुझाव आमंत्रित किए गए तथा उनकी समस्याओं का निराकरण किया गया।
तत्पश्चात उपस्थित अधिकारियों ने प्रतिभागियों के सभी प्रश्नों के उत्तर दिए तथा उन्हें बताया कि निगम द्वारा प्रत्येक माह के दूसरे बुधवार को उप क्षेत्रीय कार्यालय, गुरुग्राम में तथा दूसरे शुक्रवार को  प्रत्येक शाखा कार्यालय में सुविधा समागम का आयोजन किया जाता है। कोई भी नियोक्ता अथवा बीमित व्यक्ति अपनी समस्या अथवा सुझाव के साथ उक्त सुविधा समागम में सम्मिलित हो सकता है।
जीआईए के उपाध्यक्ष मेजर के.सी.संदल ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम का समापन किया।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: