Wednesday 20 March 2019

विद्युत रैगुलेटरी कमीशन चेयरमैन ने जीआईए में सुनी उद्योगों की समस्याएं


(रैपको न्यूज प्रतिनिधि)
गुरूग्राम। गुडगांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रधान श्री जे. एन. मंगला के आग्रह पर श्री जगजीत सिंह चेयरमैन तथा श्री परमिन्दर चौहान, सदस्य उद्योगों में बिजली विभाग से संबंधित समस्याओं को सुनने के लिए जीआईए हाऊस पहुंचे।
श्री मंगला ने श्री जगजीत सिंह तथा श्री चौहान के आगमन पर उनका स्वागत किया। श्री मंगला ने श्री जगजीत सिंह को बिजली से संबंधित समस्याओं के बारे में एक झापन दिया। जीआईए के महासचिव श्री दीपक मैनी ने श्री जगजीत सिंह तथा श्री चौहान का सभा में उपस्थित पदाधिकारियों  व कार्यकारिणी सदस्यों से परिचय कराया।
तत्पश्चात श्री मनोज जैन, जीआईआए के संयुक्त सचिव व बिजली मामलों की कमेटी के चेयरमैन ने ज्ञापन में दी गई बिजली से संबंधित समस्याओं का विस्तारपूर्वक विवरण दिया जैसे एडवांस कन्जप्शन डिपोजिट  सेन्कशन, बिजली के केडब्ल्यूएच यूनिट को केवीएच यूनिट में बदल कर पिछले वर्षों का एरियर्स, 100 केडब्ल्यू तक के कनेक्शन को रुञ्ज कनेक्शन मानना, एक जगह पर अलग अलग इंडस्ट्रियल यूनिट के लिए एक से अधिक बिजली के एलटी/एचटी कनेक्शन देना, लोड कम कराने पर सर्विस कनेक्शन चार्ज को समायोजित करना, 5000 केवीए से ज्यादा के कनेक्शन 33000 वोल्ट लाइन में देना, क्योंकि अधिकतम इस्तेमाल किया गया लोड मीटर व बिल में दर्ज होता है अत: किसी अधिकारी का इंडस्ट्री में जाना उचित नहीं है,जबकि चार प्रतिशत 11केवीए में तथा पांच प्रतिशत 33 केवीए सप्लाई घरेलू सप्लाई पर छूट दी जाती है यही छूट इंडस्ट्रियल सप्लाई पर भी मिलनी चाहिए। 2000/- रुपए सर्विस कनेक्शन चार्ज भी अधिक है इसे भी इंडस्ट्रीज के लिए कम करना चाहिए। निजी फीडर का रख रखाव विभाग द्वारा किया जाना चाहिए लेकिन ऐसा विभाग द्वारा नहीं किया जा रहा है। फिक्स चार्ज की जगह न्यूनतम चार्ज होना चाहिए। सिक्योरिटी के स्थान पर विभाग को मीटर की कीमत लेनी चाहिए तथा उसपर कोई मंथली किराया नहीं लेना चाहिए। विभाग द्वारा किसी प्रकार के फॉल्ट की स्थिति में सर्विस स्टैंडर्ड को लागू नहीं किया जाता जो कि अति आवश्यक है।
सभी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनने के पश्चात श्री जगजीत सिंह ने उपस्थित प्रतिनिधियों से कहा कि कमिशन निकट भविष्य में ज्यादातर पॉलिसी में बदलाव करने जा रहा है जिसमें आप द्वारा बताई गई लगभग सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा।
उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि सभी उद्यमी कमिशन की वेबसाइट का लगातार अवलोकन करते रहे ताकि पॉलिसी में होने वाले बदलाव पर अपने सुझाव दे सकें।
मीटिंग के समापन पर श्री  मंगला ने श्री जगजीत सिंह को जीआईए की तरफ से स्मृति चिन्ह भेंट किया। श्री दीपक मैनी ने श्री जगजीत सिंह और श्री चौहान का जी आई ए हाउस पधारने पर आभार प्रकट किया तथा जी आई ए के उपस्थित सदस्यों और   उपस्थित सभी संस्थाओं के प्रतिनिधियों का धन्यवाद  किया।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: