Monday 17 June 2019

पंजाबी सेवा दल ने मनाई भक्त कबीरदास जी की ज्यन्ती


फरीदाबाद। भक्त शिरोमणि भक्त कबीर दास जी की ज्यन्ती यहां सिक्ख समाज द्वारा श्रद्धापूर्वक मनाई गई। पंजाबी सेवा दल के तत्वाधान में आयोजित एक कार्यक्रम में भक्त कबीर दास जी के चित्र पर माल्यार्पण की गई और उन्हें याद किया गया।
इस अवसर पर शिरोमणि अकाली दल हरियाणा के युवा प्रधान स. रविन्द्र सिंह राणा ने भक्त कबीर जी को याद करते हुए कहा कि श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी में भक्त कबीर दास जी की वाणी भक्तों में वाणी में सबसे अधिक अंकित है।
स. राणा ने कहा कि सिक्ख अपने गुरूओं के साथ उन सभी भक्तों व भाटों के समक्ष नतमस्तक है जिनकी वाणी ग्रंथ साहिब में संकलित है। आपने कहा कि सिक्ख को हुक्म है कि वह जात-पात-धर्म में भेदभाव न करे और श्री गुरू ग्रंथ साहिब में भी सभी धर्मों, मजहबों, जातियों के भक्तों की वाणी को संकलित किया गया है।
पंजाबी सेवा दल के प्रधान स. परमजीत सिंह ने कहा कि यह कहा जाता है कि अमुक भक्त अमुक धर्म या मजहब का है, जिसे सिक्ख नहीं मानता। आपने कहा कि पंजाबी सेवा दल ने बीड़ा उठाया है कि जिस भक्त की बाणी को श्री गुरू ग्रंथ साहित में संकलित किया गया है, उसकी ज्यन्ती भी उसी श्रद्धाभाव से मनाई जाए जिस प्रकार हम पंथ व धर्म से जुड़ी महान आत्माओं की ज्यन्ती को मनाते रहे हैं।
अपने विचार व्यक्त करते हुए एडवोकेट स. नरिन्द्र सिंह कंग ने कहा कि धर्म मानवता को समझने का एक साधन मात्र है। आपने कहा कि भक्त कबीर दास जी रूढ़ीवादी व्यवस्था में सुधार के लिए सदैव अग्रसर रहे और आज भी उनकी बाणी हमारा मार्ग प्रशस्त कर रही है।
इस अवसर पर सर्वश्री कंवलजीत सिंह, हरभजन सिंह, वीरेन्द्र सिंह, गुरमीत सिंह, सविन्द्र सिंह, दलजीत सिंह सहित पंजाबी सेवा दल से जुड़े लोग उपस्थित रहे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: