Saturday 15 June 2019

बिजली उत्पादन व आपूर्ति को बेहतर बनाया जाए : राजेश भसीन



दिल्ली। फलैटिड फैक्ट्रीज दिल्ली के प्रमुख उद्योग प्रबन्धक राजेश भसीन ने देश में विद्युत क्षेत्र में कार्य किए जाने, लम्बित योजनाओं को पूरा करने, केन्द्र व राज्य सरकारों के सहयोग से देश में विद्युत क्षेत्र में सुदृढता के लिए प्रभावी पग उठाने, विद्युत क्षेत्र में नए अनुसंधान पर ध्यान देने, विद्युत खपत को कम करने, इस हेतु उन संयन्त्रों को प्रोत्साहन देने जिनसे विद्युत खपत को कम किया जा सकता है, व बिजली उत्पादन व आपूर्ति के क्षेत्र में आने वाले समय में                 परेशानियेां का स्थाई समाधान ढूढने की आवश्यकता पर बल दिया है।
श्री भसीन के अनुसार यह हर्ष का विषय है कि विद्युत क्षेत्र में स्पर्धा के संबंध में सरकार तत्परता से कार्यरत है, परन्तु आने वाले समय में विद्युत की मांग और बढऩे की जो सम्भावनाएं बन रही हैं उन्हें देखते हुए ठोस कदम उठाए जाने चाहिए।
श्री भसीन का मानना है कि बिजली क्षेत्र में कमजोर प्रतिस्पर्धा की वजह से उत्पादन प्रभावित होता है, ऐसे में उत्पादन के क्षेत्र में कम्पनियों के प्रवेश के लिए मार्ग प्रशस्त किया जाना चाहिए।
आपने विद्युत क्षेत्र की परियोजना को लागू करने में प्रतिस्पर्धा और लोक-निजी भागीदारी (पीपीपी) को बढ़ावा देने के लिये (दर आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) मॉडल को अपनाने की मांग करते हुए कहा है कि सरकार को इस संबंध में प्रभावी कदम उठाने चाहिए।
श्री भसीन का मानना है कि ऐसे पग आवश्कयक हैं जिससे बिजली उत्पादन व आपूर्ति को बेहतर बनाया जाए। आपने विश्वास व्यक्त किया है कि केन्द्र सरकार इस संबंध में ठोस कार्यनीति का परिचय देगी और इसके परिणाम साकारात्मक रूप से सामने आएंगे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: