Saturday 15 June 2019

निवेशकों को प्रोत्साहन देने के साथ पारदर्शी नीति व सुरक्षा का माहौल जरूरी : जैन


(रैपको न्यूज़ प्रतिनिधि)
गुरूग्राम। पीएचडी चैम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के पूर्व प्रधान एवं गुडग़ांव चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के संस्थापक प्रधान श्री पी के जैन ने देश में निवेशकों को आकर्षित करने के लिये विकसित देशों की तर्ज पर सुविधाएं मुहैया कराने तथा निवेशकेां के लिये सुरक्षा संबंधी मुहिम को प्रभावी रूप देने की संभावित योजना पर जहां सुखद प्रतिक्रिया व्यक्त की है वहीं श्री जैन का मानना है कि इस संबंध में आवश्यकता इस बात की है कि सरकार ऐसे ठोस पग उठाए जिससे निवेशकों का रूझान तो बढ़ ही सके साथ ही देश में ऐसा माहौल बन सके जिससे यह संकेत जाए कि भारतीय व्यवस्था में निवेशक प्रत्येक दृष्टि से सुरक्षित हैं।
श्री जैन के अनुसार वर्तमान में आवश्यकता इस बात की है कि इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कार्य किया जाना चाहिए और इसके साथ-साथ शिक्षा व स्वस्थ्य क्षेत्र में भी नये निवेश को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
श्री जैन का मानना है कि निवेशकों को अच्छी रिफंड व सुरक्षा संबंधी माहौल प्रदान किया जाना जरूरी है क्योंकि इससे जहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक अच्छा संदेश जाएगा वहीं निवेश के अवसर बढ़ेंगे जोकि समय की मांग है।
श्री जैन का सुझाव है कि देश में इटैक्चुअल प्रोपर्टी, निवेश के प्रति नये प्रबंध तथा अन्य तथ्यों पर योजनाएं तैयार की जानी चाहिएं ताकि निवेशकों में सुरक्षा का माहौल बने। इसके साथ ही श्री जैन ने टैक्स संबंधी प्रक्रिया को सीमित बनाने, एक निर्धारित समयावधि तक टैक्सों से छूट देने, सरकार की प्रोत्साहन नीति को पारदर्शी बनाने की भी मांग की है।
श्री जैन के अनुसार यह हर्ष का विषय है कि केंद्र सरकार निवेशकों को प्रोत्साहन देने के लिये तत्परता से कदम उठा रही है, ऐसे में आवश्यकता इस बात की है कि ऐसी योजना क्रियान्वित की जाए जिससे विश्वास का माहौल बढ़े और निवेशक निर्भय होकर निवेश कर सकें।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: