Thursday 6 June 2019

सामाजिक प्रोजैक्टों की तर्ज पर पर्यावरण पर भी ध्यान दे केंद्र सरकार : जैन



गुरूग्राम। पीएचडी चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के पूर्व प्रधान एवं गुडग़ांव चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के संस्थापक प्रधान श्री पी के जैन ने केंद्र सरकार से देश में सामाजिक पहलुओं की ओर ध्यान देने तथा पर्यावरण संबंधी मुहिम में प्रत्येक वर्ग को साथ लेने हेतु विशेष कार्यनीति तैयार करने का आग्रह किया है।
श्री जैन के अनुसार यह निर्विवाद सत्य है कि उत्तरी भारत में पर्यावरण संबंधी समस्याएं गहरा रही हैं, ऐसे में भू-जल संरक्षण व हरित अभियान को गति देना समय की मांग है। श्री जैन का मानना है कि वर्तमान परिवेश में यह इसलिए भी अधिक कठिन नहीं है क्योंकि केंद्र सरकार विशेषकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का एक आह्वान इसे सुचारू बना सकता है।
देश में स्वच्छ भारत अभियान, सेल्फी विद डॉटर, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का जिक्र करते हुए श्री जैन ने कहा है कि इन प्रोजैक्ट में एक तथ्य स्पष्ट रूप से सामने आया कि श्री मोदी के आह्वान पर समाज का प्रत्येक व्यक्ति भले व किसी भी वर्ग से संबंधित था एकजुट होकर सडक़ पर स्वच्छता के लिये देखा गया। यही नहीं सोशल मीडिया पर बेटियों के साथ सेल्फी एक आम टे्रंड बना और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं की मुहिम उपरांत महिला संरक्षण की प्रक्रिया तेज हुई।
श्री जैन का मानना है कि यदि पर्यावरण संरक्षण जैसे पौधारोपण अभियान, भूजल स्तर बढ़ाने की मुहिम को एक जन आंदोलन का रूप दिया जाए तो परिणाम साकारात्मक रूप से सामना आना तय है। आपने इस संबंध में मुहिम इसी मानसून से आरंभ करने की आवश्यका पर बल देते कहा है कि केंद्र सरकार को इस संबंध में पहले करनी चाहिए और समाज के सभी वर्गों को इससे जोड़ा जाए।
श्री जैन ने विश्वास व्यक्त किया है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार इस संबंध में एक नई पहल का परिचय देंगे और इसके परिणाम रचनात्मक रूप से सामने आएंगे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: