Tuesday 24 March 2020

जिला उपायुक्त ने तालिका पोस्ट की , भयभीत न हों, जागरूकता बनाए रखें, लॉक डॉऊन की करें पालना


फरीदाबाद। जिला उपायुक्त श्री यशपाल यादव ने फरीदाबाद जिलावासियों से आग्रह किया है कि वह लॉक डाउन की पालना पूर्ण रूप से करें।
श्री यादव के अनुसार फरीदाबाद जिला प्रशासन ने जिला कंट्रोल रूम स्थापित किया है, जिसका हेल्पलाइन नंबर 0129-2221000 है, इसके साथ ही डीसीएफबीडी एट द रेट एच आर वाई डॉट एनआईसी डॉट इन पर भी ईमेल कर नोबेल कोरोना वायरस संबंधित लॉक डाऊन के उल्लंघन की व किसी प्रकार की समस्या व शिकायत के लिए संपर्क किया जा सकता है।
जिला उपायुक्त ने एक विशेष तालिका भी पोस्ट की है जिसमें कुछ पॉइंट दिए गए हैं इसके अनुसार यदि किसी को खांसी है तो 1 पॉइंट, कोल्ड होने की स्थिति में 1 पॉइंट, डायरिया होने की स्थिति में 1 पॉइंट, गला खराब होने की स्थिति में 1 पॉइंट, शरीर दुखने की स्थिति में 1 पॉइंट, सिर दर्द की स्थिति में 1 पॉइंट, बुखार होने की स्थिति में एक पॉइंट, सांस लेने में तकलीफ होने पर 2 पॉइंट, थकान की स्थिति में 2 पॉइंट, पिछले 14 दिन में विदेश यात्रा की स्थिति में 3 पॉइंट, कोरोना इनफेक्टेड एरिया की हिस्ट्री पर 3 पॉइंट, और कोराना के किसी मरीज के संपर्क में रहने पर 3 पॉइंट दिए गए हैं।
तालिका के अनुसार यदि कोई व्यक्ति 0 से 2 पॉइंट में आता है तो वह तनाव की स्थिति में है, जिसका विश्लेषण जरूरी है। तीन से पांच में आने पर उसको हाइड्रेट होना जरूरी है इसके साथ-साथ उसको पर्सनल हाइजीन होना चाहिए। 6 से 12 प्वाईंट होने पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और 12 से 24 प्वांईट में स्कोर पर डीओएच हाटलाईन नम्बर 028651780 पर सम्पर्क करने की सलाह दी गई है।
उल्लेखनीय है कोरोना वायरस को लेकर फरीदाबाद में आम व्यक्ति में असंमजस का माहौल बना हुआ है। स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सामान्य बुखार या बीमार होने पर भी लोगों में घबराहट देखी जा रही है। समस्या यहीं खत्म नहीं हो रही कैमिस्ट की दुकानों तथा नर्सिंग होम के साथ-साथ डॉक्टरों की ओर लोग भाग रहे हैं जबकि स्वयं डाक्टर व सरकार स्पष्ट कर रहे हैं कि जनता भयभीत न हो और अपने घरों में रहे। कोरोना को लेकर जो चिंताएं बढ़ रही हैं, जिला उपायुक्त द्वारा जारी की गई तालिका के बाद खांसी या कोल्ड होने पर अधिक भयभीत होने की जरूरत नहीं है, हालांकि कोरोना से संबंधित यह तथ्य भी स्पष्ट किए जा रहे हैं यदि कोई व्यक्ति बीमार है अथवा उसे खांसी, जुकाम, छीकें आदि है तो उससे 1 मीटर की दूरी बनाए रखें।
जिला उपायुक्त ने लॉक डाऊन की पालना करने का आग्रह किया है। जिला उपायुक्त स्वयं सोशल प्लेटफार्म पर सक्रीय हैं, आपका कहना है कि फरीदाबाद की जनता जिस सहयोग का परिचय दे रही हैं, वह निश्चित रूप से सराहनीय है। आपने क्षेत्रवासियों, सभी संगठनों से भी आह्वान किया है कि वह स्थिति को नियंत्रित करने तक प्रशासन को अपना यथासंभव सहयोग जारी रखें और एक दूसरे से दूरी बनाएं रखें और समाजिकता के लिए एक दूसरे से मिलने की बजाए अन्य स्त्रोतों का प्रयोग करें और हाथों को अच्छी तरह से साफ रखें और इसे अपने चेहरे पर न लगाएं।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: